News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

अमेरिका की उड़ानों में कटौती और बदलाव, 5जी के चलते एअर इंडिया का फैसला

भारत और अमेरिका के बीच एअर इंडिया के अलावा दो अन्य कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस उड़ान सेवा देती हैं. इन विमानन कंपनियों ने भी एक पत्र लिखकर कहा है कि हवाईअड्डे के रनवे के दो मील के दायरे को छोड़ कर पूरे अमेरिका में कहीं भी 5जी इंटरनेट सेवा बहाल करें.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 19 Jan 2022, 08:23:18 AM
Air India Flight

भारत और अमेरिका के बीच एअर इंडिया की उड़ान में बदलाव (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अमेरिकी उड्डयन नियामक FAA ने इस बारे में जानकारी दी
  • अमेरिका में 5जी संचार सेवा की तैनाती को लेकर उड़ान पर असर
  • रनवे के दो मील के दायरे को छोड़ कर 5जी इंटरनेट सेवा बहाल करें

नई दिल्ली:  

अमेरिका में 5जी इंटरनेट लगाए जाने की तैयारियों को देखते हुए दिल्ली से वाशिंगटन डीसी फ्लाइट ऑपरेशन में बाधा आ सकती है. भारत से अमेरिका के लिए फ्लाइट ऑपरेशन में कटौती और बदलाव की बड़ी संभावना है. इसको देखते हुए एयर इंडिया अपनी समय सारणी में बदलाव भी कर रहा है. एअर इंडिया ने कहा कि अमेरिका में 19 जनवरी से 5जी इंटरनेट के कारण अमेरिकी उड़ानों में कटौती या बदलाव करने पड़ेंगे. एअर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. ट्वीट में लिखा है कि अमेरिका में 5जी संचार सेवा की तैनाती को लेकर भारत से अमेरिका में हमारी सेवा में 19 जनवरी से कटौती या बदलाव करना पड़ सकता है. इस बारे में जल्द ही ताजा अपडेट भी दिया जाएगा.


अमेरिकी उड्डयन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने इस बारे में जानकारी दी थी. उसने कहा था कि 5जी के कारण विमान के रेडियो अल्टीमीटर इंजन और ब्रेक सिस्टम में बाधा उत्पन्न हो सकती है. इससे रनवे पर विमान के लैंड करने में दिक्कत सामने आ सकती है. सोमवार को पत्र लिखकर एफएए ने बताया था कि 5जी की तैनाती से विमानन क्षेत्र में बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. इन कंपनियों में यूनाइटेड एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - दिल्लीः सोशल मीडिया पर महिलाओं के खिलाफ अश्लील टिप्पणी के मामले में FIR दर्ज

विमानन कंपनियों की मांगें

भारत और अमेरिका के बीच एअर इंडिया के अलावा दो अन्य कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस उड़ान सेवा देती हैं. इन विमानन कंपनियों ने भी एक पत्र लिखकर कहा है कि हवाईअड्डे के रनवे के दो मील के दायरे को छोड़ कर पूरे अमेरिका में कहीं भी 5जी इंटरनेट सेवा बहाल करें. इस तरह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों की दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. दूसरी ओर एअर इंडिया को भारत सरकार ने टाटा संस को बेच दिया है. मालिकाना हक बदलने की प्रक्रिया भी जारी है.

First Published : 19 Jan 2022, 07:27:22 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.