logo-image

वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों के लिए अतिरिक्त प्लाइट शुरू करेगी एयर इंडिया, 30 मई से होगी टिकट की बुकिंग

हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि 4 जून को दिल्ली-ऑकलैंड, 5 जून को दिल्ली से शिकागो और स्टॉकहोम, 6 जून को दिल्ली से न्यूयॉर्क (New York), दिल्ली से फ्रैंकफर्ट और दिल्ली से सियोल (Seoul) के लिए एयर इंडिया की उड़ानें संचालित होंगी.

Updated on: 29 May 2020, 04:22 PM

नई दिल्ली:

एयर इंडिया (Air India) ने वंदे भारत मिशन (VandeBharatMission) के तहत अतिरिक्त विदेशों के लिए अतिरिक्त उड़ानों का ऐलान किया है. नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि 4 जून को दिल्ली-ऑकलैंड, 5 जून को दिल्ली से शिकागो और स्टॉकहोम, 6 जून को दिल्ली से न्यूयॉर्क (New York), दिल्ली से फ्रैंकफर्ट (Frankfurt) और दिल्ली से सियोल (Seoul) के लिए एयर इंडिया की उड़ानें संचालित होंगी.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स 224 प्वाइंट बढ़कर बंद हुआ, निफ्टी 9,550 के ऊपर 

इसके अलावा 6 जून को ही मुंबई से लंदन और मुंबई से नेवार्क (Newark) की उड़ान होगी. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयर इंडिया की इन उड़ानों के लिए 30 मई से 11 बजे से बुकिंग शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए सरकार कर सकती है और राहत पैकेज का ऐलान: सूत्र

बता दें कि देशभर के हवाई अड्डों पर बुधवार को दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे के बीच 354 घरेलू उड़ानों का परिचालन किया गया. विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी दी. देश में दो महीने के अंतराल के बाद सोमवार को घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं बहाल हुई थीं. सोमवार को देश में करीब 428 विमानों ने उड़ान भरी थी जबकि मंगलवार को 445 उड़ानों का परिचालन किया गया था. इससे पहले नोवेल कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी निर्धारित घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित थीं.

पुरी ने ट्विटर पर लिखा, भारत में घरेलू यात्री उड़ानें बहाल होने के तीसरे दिन 354 विमान रवाना हुए और 288 विमान विभिन्न हवाईअड्डों पर उतरे जिनमें 47,917 लोगों ने यात्रा की . देश में पश्चिम बंगाल के विमानपत्तन को छोड़कर सभी हवाईअड्डों से घरेलू यात्री उड़ानों के परिचालन की अनुमति है. पिछले दिनों तूफान अम्फान से प्रभावित हुए पश्चिम बंगाल ने सोमवार से घरेलू उड़ानों की बहाली का विरोध किया था. केंद्र सरकार ने रविवार रात को घोषणा की कि पश्चिम बंगाल में घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं बृहस्पतिवार से शुरू होंगी.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स से जुड़े इस फॉर्म में 1 जून से हो जाएगा बड़ा बदलाव, अब हर ट्रांजैक्शन की मिलेगी जानकारी

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे कुछ अन्य राज्यों ने भी कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उड़ानों की बहाली पर विरोध जताया था. केंद्र सरकार ने रविवार रात को कहा था कि इन राज्यों के हवाईअड्डों पर सोमवार से अपेक्षाकृत कम संख्या में उड़ानों का परिचालन होगा. इस कारण से आखिरी समय में सैकड़ों उड़ानें निरस्त कर दी गयीं और यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी. सोमवार को करीब 630 घरेलू उड़ानों को निरस्त किया गया था.