News Nation Logo

गणतंत्र दिवस से पहले एयर फोर्स ने शेयर किया VIDEO, दिखाई भारत की ताकत 

कल यानी 26 जनवरी का पूरा देश गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. ​देश के अलग-अलग हिस्सों में ​​गणतंत्र दिवस भिन्न-भिन्न तरीके से मनाया जाएगा. कहीं देश भक्ति के तराने गूंजेंगे तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jan 2022, 05:30:27 PM
IAF

IAF (Photo Credit: IAF )

नई दिल्ली:  

कल यानी 26 जनवरी का पूरा देश गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. ​देश के अलग-अलग हिस्सों में ​​गणतंत्र दिवस भिन्न-भिन्न तरीके से मनाया जाएगा. कहीं देश भक्ति के तराने गूंजेंगे तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. हालांकि इस बीच आकर्षण का केंद्र राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली रहेगी, जहां पर भारत की तीनों सेनाओं के जांबाज सिपाही हैरान कर देने वाले करतब दिखाएंगे. भारतीय सेना की छह मार्चिग टुकड़ियां 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर नई वर्दी सहित विभिन्न वर्दी पहनेंगी। कुल मिलाकर 16 मार्चिग दल होंगे.

चीफ ऑफ स्टाफ, दिल्ली क्षेत्र मेजर जनरल आलोक काकर ने कहा, "गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय सशस्त्र बलों के 8 दल होंगे, जिसमें सेना से 6, वायुसेना और नौसेना से एक-एक, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों से चार, दिल्ली पुलिस से एक, एनएसएस से एक और नेशनल कैडेट कोर से दो दल शामिल होंगे."अधिकारी ने आगे कहा कि भारतीय सेना यह प्रदर्शित करेगी कि परेड में दशकों के दौरान वर्दी और हथियार कैसे विकसित हुए हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Official Instagram Page Of IAF (@indianairforce)

इस बीच गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Parade) के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) की तैयारी जोरों पर है. वायु सेना इस समारोह में भव्य फ्लाईपास्ट में सबसे ज्यादा संख्या में विमानों का प्रदर्शन करेगी. गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम से पहले वायुसेना की ओर से सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर तीन वीडियो शेयर किए गए हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि कैसे एयर फोर्स के जांबाज पायलट और दूसरे अफसर नई दिल्ली में होने जा रहे इस बड़े और भव्य कार्यक्रम के लिए तैयार हैं. वायु सेना के इस वीडियो में मिग 29 के फाइटर जेट (MiG 29 Fighter Jet), चिनूक हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर और C130 सुपर हरक्यूलिस सैन्य परिवहन विमान शामिल हैं. 

First Published : 25 Jan 2022, 05:29:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Republic Day