logo-image

VIDEO : एयरफोर्स डे पर एयरफोर्स ने बालाकोट एयरस्‍ट्राइक का प्रोमोशनल वीडियो जारी किया

एयरफोर्स डे के मौके पर आज शुक्रवार को वायुसेनाध्‍यक्ष राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक का पहला वीडियो जारी किया.

Updated on: 04 Oct 2019, 01:11 PM

नई दिल्‍ली:

एयरफोर्स डे के मौके पर आज शुक्रवार को वायुसेनाध्‍यक्ष राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 26 फरवरी को पाकिस्‍तान के बालाकोट पर हुए एयर स्‍ट्राइक का पहला प्रोमोशनल वीडियो जारी किया. इस मौके पर राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा, भारतीय वायुसेना ने पिछले एक साल में कई उपलब्‍धियां अपने नाम की हैं. इसमें 26 फरवरी को बालाकोट में किया गया एयरस्‍ट्राइक में शामिल है. वायुसेनाध्‍यक्ष राकेश भदौरिया ने कहा, 27 फरवरी को पाकिस्‍तान के प्रतिरोध में हमारा एक मिग 21 खो गया, जबकि पाकिस्‍तान को एफ-16 खोना पड़ा. उन्‍होंने कहा, आगे राफेल और एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम ने भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी.

27 फरवरी को एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर के क्रैश होने के बारे में वायुसेनाध्‍यक्ष बोले, इस मामले में कोर्ट ऑफ इनक्‍वायरी पूरी हो गई है. यह हमारी गलती थी कि अपनी ही मिसाइल ने हमारे चॉपर को निशाना बनाया. हम वायुसेना के दो अफसरों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. हम मानते हैं कि यह हमारी सबसे बड़ी गलती थी और यह सुनिश्‍चित करना चाहते हैं कि आगे इस तरह की कोई गलती न हो.

यह भी पढ़ें : तुगलकाबद में रविदास मंदिर निर्माण मामले पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश- दूसरी जगह तलाशें याचिकाकर्ता

उन्‍होंने कहा, अगर वो गलत काम करेंगे तो हम जरूर जवाब देंगे. फिलहाल स्ट्राइक की कोई योजना नहीं है. अगर उनकी तरफ से कोई हरकत होगी तो जवाब दिया जाएगा, जैसा सरकार तय करेगी. यह कहना गलत होगा कि बालाकोट के बाद भी आतंकी गतिविधियां जारी हैं. अगर बालाकोट नहीं होता तो उनकी एक्टिविटी का रेंज कुछ और होता.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान सेना ने फिर उड़वाया अपना मजाक, कश्मीर के जिक्र में गलत अंग्रेजी का चयन

वायुसेनाध्‍यक्ष राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा, हम 12 और सुखोई 30 एमकेआई का ऑर्डर दे रहे हैं. हमारे कुछ विमान फेजआउट हो चुके हैं, लिहाजा उसी को ध्‍यान में रखकर हम कांट्रैक्‍ट कर रहे हैं. बालाकोट की तरह क्‍या फिर से स्‍ट्राइक होगी, इस सवाल के जवाब में वायुसेनाध्‍यक्ष ने कहा, जब इस तरह की जरूरत होगी, तब सरकार तय करेगी कि क्‍या करना है. जो फिल्‍म दिखाई गई, क्‍या वह असली वीडियो है, इस पर वायुसेनाध्‍यक्ष ने कहा, नहीं.