logo-image

तेलंगाना में वायुसेना का विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, मौके पर दो पायलटों की मौत

यह हादसा कैसे हुआ, इसका पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं. साथ ही मेडक एसपी रोहिणी ने बताया कि विमान तूप्रान के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

Updated on: 04 Dec 2023, 01:31 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना के डिंडीगुल स्थित वायुसेना अकादमी का पिलाटस ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दौरान दो पायलटों की मौत हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, हादसा सुबह करीब 8:55 बजे तेलंगाना के मेडक जिले के तूप्रान शहर में हुआ. पायलट में एक प्रशिक्षक और एक कैडेट है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज सुबह AFA हैदराबाद से नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान पिलाटस PC7 MK 2 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में दो पायलटों की मौके पर ही मौत हो गई.

कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

अधिकारी ने बताया कि किसी भी नागरिक या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है. हालांकि, यह हादसा कैसे हुआ, इसका पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं. साथ ही मेडक के एसपी रोहिणी ने बताया कि विमान तूप्रान के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. .उन्होंने बताया कि यह डंडीगुल हवाईअड्डे का एक प्रशिक्षण विमान है. विमान के अंदर दो लोग थे. एक ट्रेनर और दूसरा इंस्ट्रक्टर. एयरपोर्ट स्टाफ और सुराग टीम मौके पर है. दमकलकर्मियों ने तुरंत आग बुझाई लेकिन तब तक दोनों लोगों की मौत हो चुकी थी.

 

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज इन राज्यों में होगी बरसेंगे बदरा

आखिर कैसे हुआ हादसा?

आखिर हादसा कैसे हुआ इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. एसपी ने कहा कि वे इलाके की तलाशी ले रहे हैं कि कहीं और शव तो नहीं हैं. साथ ही हादसे के पीछे की वजह अभी तक सामने नहीं आई है. मौके पर पहुंची पुलिस जांच कर रही है. आपको बता दें कि इस तरह का ये ऐसा पहला मामला नहीं है. 

ये भी पढ़ें- कनाडा में बड़ा हादसा, प्लेन क्रैश में दो भारतीय ट्रेनी पायलटों की मौत

रक्षा मंत्री ने जताया दुख

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद के पास पिलाटस विमान दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया. एक्स से लिखते हुए उन्होंने कहा, “हैदराबाद के पास हुए इस हादसे से दुखी हूं. यह बेहद दुखद है कि दो पायलटों की जान चली गई. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.” भारतीय वायु सेना ने कहा कि विमान दुर्घटना का कारण निर्धारित करने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी शुरू की जाएगी. भारतीय वायुसेना के दो पायलट हैदराबाद, तेलंगाना में वायु सेना अकादमी से नियमित प्रशिक्षण उड़ान पूरी कर रहे थे.