logo-image

भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे चीन के लड़ाकू विमान, एयरफोर्स अलर्ट

भारत चीन सीमा पर एलएसी के पास लद्दाख से 30-35 किलोमीटर की दूरी पर चीनी सेना के लड़ाकू विमानों (Chinese fighters flying) को उड़ान भरते देखा गया है. ये लड़ाकू विमान होटन और गरगुंसा ठिकानों से लगभग 100-150 किलोमीटर की दूरी पर तैनात हैं.

Updated on: 02 Jun 2020, 07:59 AM

नई दिल्ली:

भारत-चीन (India-China border dispute) के बीच लद्दाख (Ladakh) को लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के तनाव बढ़ता जा रहा है. एलएसी के पास लद्दाख से महज 30-35 किलोमीटर की दूरी पर चीनी सेना के लड़ाकू विमानों (Chinese fighters flying) को उड़ान भरते देखा गया है. इसके बाद भारतीय वायु सेना भी अलर्ट हो गई है. उनसे इस इलाके में निगरानी तेज कर दी है.

यह भी पढ़ेंः झूठा है पाकिस्‍तान का दावा, जासूसी में पकड़े गए अधिकारियों को प्रताड़ित नहीं किया गया: सूत्र

जानकारी के मुताबिक लद्दाख सीमा के पास चीनी सेना ने लगभग 10-12 लड़ाकू विमानों क तैनात किया है. बताया जा रहा है कि ये लड़ाकू विमान भारतीय सीमा से महज कुछ किमी की दूरी पर उड़ान भर रहे हैं. भारतीय सीमा के नजदीक बने चीन के होटन और गरगांसा एयरबेस से इन विमानों को उड़ान भरते देखा गया है. चीन ने जे-11 और जे-7 पर भारतीय वायुसेना नजर बनाए हुए हैं.  

यह भी पढ़ेंः आम आदमी को बड़ा झटका, रसोई गैस के बाद अब CNG भी हुई महंगी, जानिए ताजा भाव

पाकिस्तान के विमान भी मौजूद
दरअसल होटल बेस पर चीन के साथ पाकिस्तान की वायुसेना भी अभ्यास कर रही है. ऐसे में भारत इस बेस पर नजर बनाए हुए है. हालांकि फिलहाल चीनी सेना अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार भारतीय क्षेत्रों से 10 किलोमीटर से अधिक दूरी पर हैं. भारत ने भी चीन से मुकाबले के लिए अपने सुखोई-30 एमकेआइ विमान को तैनात कर दिया है.