News Nation Logo
Banner

अगला पुलवामा करने से पहले बालाकोट याद रखे पाकिस्तान- Airforce Day पर बोले एयर चीफ मार्शल

वायुसेना के एयर चीफ मार्शल ने इस मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में भारत सरकार के काम में तब्दीली आई है

By : Aditi Sharma | Updated on: 08 Oct 2019, 09:09:52 AM
एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया (Photo Credit: फोटो- ANI)

नई दिल्ली:

आज भारतीय वायुसेना 87वा वायुसेना दिवस मना रही है. 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है. इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस दिन वायुसेना भव्य परेड और एयर शो आयोजित करती है.

इस बार भी भारतीय वायुसेना के जवान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर अपनी ताकत दिखाएंगे. इस साल इस परेड में पहली बार चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर अपना दम दिखाएंगे. कार्यक्रम में कुल 54 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे, जिसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर भी शामिल होंगे.

वहीं वायुसेना के एयर चीफ मार्शल ने इस मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में भारत सरकार के काम में तब्दीली आई है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है बालाकोट एयर स्ट्राइक. यहीं से आतंकवाद के खिलाफ ठोस कदम उठाने के मामले में भारत सरकार के काम में बहुत बड़ा परवर्तन आया. उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के मौजूदा हालात देश के लिए चिता का विषय हैं. पुलवामा हमला रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले की याद दिलाता रहता है. 

यह भी पढ़ें: 87th Air Force Day 2019 Live Updates:एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार ने पाकिस्तान को चेताया

यह भी पढ़ें: पेरिस में शस्‍त्र पूजा के बाद राफेल को रिसीव करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

लेकिन इसी के साथ उन्होंने ये भी साफ किया कि पाकिस्तान पुलवामा की तरह अगला कोई भी हमला करने से पहले बालाकोट एयरस्ट्राइक को जरूर याद रखे. वहीं दूसरी तरफ फ्रांस की कंपनी दसॉ से खरीदे गए राफेल (Rafale) जेट फाइटर विमान को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रिसीव करेंगे. आज वे विजयादशमी (Vijayadashami 2019) के शुभ मौके पर पेरिस में शस्‍त्र पूजा (Arms worship) के बाद राफेल को रिसीव करेंगे. साथ ही वे राफेल में उड़ान भी भरेंगे. भारत आज उन्नत तकनीकों से लैस 36 राफेल लड़ाकू विमानों को हासिल करेगा. भारत में शस्‍त्र पूजा की अनादिकाल से परंपरा चली आ रही है. भारतीय सेना में भी विजयादशमी (Vijayadashami 2019) के दिन शस्त्र पूजा (Arms worship) की जाती है

First Published : 08 Oct 2019, 08:44:21 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.