News Nation Logo

एयर चीफ बीएस धनोआ बोले, HAL की वजह से वायुसेना की युद्धक क्षमता पर पड़ा बुरा असर

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने एक सेमिनार में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड को लेकर एक बयान दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 01 Feb 2019, 04:40:07 PM
एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ

नई दिल्ली:

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने एक सेमिनार में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड को लेकर एक बयान दिया. एयर चीफ मार्शल HAL पर बरसे. उन्होंने कहा, 'भारतीय वायुसेना के हिंदुस्तान एरनॉटिक्स लिमिटेड को सपोर्ट करने की कोशिशों के कारण एयरफोर्स की युद्धक क्षमताओं पर बुरा असर पड़ा है. दिल्ली में एक सेमिनार में हिस्सा लेने पहुंचे एयर मार्शल चीफ ने कहा,  'साल 1985 में जब पहले 20 लाइट कॉम्‍बेट एयरक्राफ्ट मिले थे, वायुसेना ने तब से अपनी एयर स्‍टाफ क्‍वालिटी की जरूरत को बरकरार रखा है.' इसके बाद भी एचएएल 20 में से 10 लड़ाकू विमान बनाने में सक्षम हुआ. इवेंट में धनोआ ने पूछा कि हमने HAL को छूट दी लेकिन क्या युद्ध के समय दुश्मन का सामना करेंगे तो वह हमें छूट देगा.'  IAF की ओर से हिंदुस्तान एयरोनाटिक लिमिटेड की तरफ से तैयार लाइट कॉम्बैट जेट तेजस के सवाल पर एयर चीफ ने यह जवाब दिया. 

उन्होंने भारतीय वायु सेना ने स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस के लिए मापदंडों को बदलने की रिपोर्ट्स को ख़ारिज किया. रिपोर्ट में कहा गया था कि तेजस के मापदंडों में बदलाव के कारण जिसके कारण इसे बनाने में देरी हुई.धनोआ ने कहा कि भारतीय वायुसेना ने कभी भी अपना लक्ष्य नहीं बदला है. एयर चीफ ने वायुसेना पर लगे आरोपों को ख़ारिज कर दिया.

एचएएल के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज

सीबीआई ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के वरिष्ठ प्रबंधक भभेन मैत्रा और अन्य के खिलाफ साल 2013 से 2018 के बीच 13 करोड़ रुपये के गबन के आरोप में पांच मामले दर्ज किए हैं.

एचएल एयरपोर्ट पर मिराज क्रैश

बेंगलुरू के पूर्वी उपनगर में एक परीक्षण उड़ान के दौरान शुक्रवार को भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिराज-2000 दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो पायलट की मौत हो गयी. बेंगलुरू के एचएएल (हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड) हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Feb 2019, 04:34:44 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

HAL Fighter Jet Bs Dhanao