logo-image

एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन पर दिया ये बड़ा बयान

एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि अभिनंदन का फिर से विमान उड़ाना उनके मेडिकल फिटनेस पर निर्भर है.

Updated on: 04 Mar 2019, 02:45 PM

कोयंबटूर:

भारतीय वायुसेना (IAF) के प्रमुख बी.एस.धनोआ ने सोमवार को कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को फिर से लड़ाकू विमान उड़ाने की इजाजत उनके शारीरिक रूप से फिट रहने पर ही दी जाएगी. यहां मीडिया से बातचीत करते हुए एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि अभिनंदन का फिर से विमान उड़ाना उनके मेडिकल फिटनेस पर निर्भर है. अगर वह लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए फिट पाए गए तो वह उसी यूनिट में वापस जाएंगे.

यह भी देखें: AIF Chief बोले- हमने पाकिस्तान के F-16 मार गिराए, हमारे पास सबूत हैं

उन्होंने कहा कि लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए शारीरिक फिटनेस की जरूरत होती है और प्रवेश स्तर पर अस्वीकृति दर बहुत ज्यादा होती है. पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी को IAF हमले में मारे गए आतंकवादियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि संख्या के बारे में बताना सरकार का काम है. धनोआ ने कहा कि हम हताहतों की गिनती नहीं करते. हम यह देखते हैं कि टारगेट हिट हुआ या नहीं.

यह भी देखें: पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने फिर अलापा कश्मीर का राग, कहा- जो ये समस्या सुलझाएगा उसे नोबेल पुरस्कार दें


बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक की और वहां चल रहे जैश - ए - मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया. जिसमे करीब तीन सौ आतंकियों के मौत की खबर थी. इसके बाद पाकिस्तान ने भी अपने F-16 विमान भारत के खिलाफ उतार दिए. पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने उसके एक F-16 विमान को मार गिराया था.

यह भी देखें: India Pakistan Tension: एयर स्ट्राइक के बाद सिर्फ 12 यात्रियों को लेकर पाकिस्तान रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस

इस कोशिश में अभिनंदन का विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और अभिनंदन को विमान से इजेक्ट करना पड़ा. अभिनंदन पाकिस्तान की जमीन पर उतरें जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया. बाद में पाकिस्तान पर बढ़ते दबाव के कारण अभिनंदन को वापस भारत को सौंपा गया.