News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोना और पॉल्यूशन का कॉम्बिनेशन खतरनाक: AIIMs निदेशक गुलेरिया

राजधानी दिल्ली में दीवाली के अगले दिन ही प्रदूषण स्थर काफी बढ़ा नजर आया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को पराली और पटाखों को इसका जिम्मेदार ठहराया. दरअसल गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पिछले सप्ताह एक हजार जगहों

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 05 Nov 2021, 09:54:11 PM
AIIMS

AIIMS (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद फैले वायु प्रदूषण को लेकर एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ( Dr Randeep Guleria ) ने बड़ा बयान दिया है. डॉ. गुलेरिया ने कहा कि कोरोना और प्रदूषण ( Pollution ) का एक साथ होना काफी खतरनाक है. पढ़ता प्रदूषण रोजाना सिगरेट पीने जैसा है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वो खराब एक्यूआई वाले इलाकों में जाने से बचें. डॉ. गुलेरिया ने यह भी कहा कि बढ़ते प्रदूषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. ऐसे में मास्क लगाना बेहद जरूरी हो गया है. 

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में दीवाली के अगले दिन ही प्रदूषण स्थर काफी बढ़ा नजर आया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को पराली और पटाखों को इसका जिम्मेदार ठहराया. दरअसल गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पिछले सप्ताह एक हजार जगहों पर पराली जलाई जा रही थी, जबकि कल से 3500 से अधिक जगह पर पराली जलाई जा रही है. उन्होंने कहा, दिल्ली की बड़ी आबादी ने कल पटाखे नहीं जलाए, लेकिन कुछ लोगों ने जानबूझकर पटाखे जलाए। जिसके कारण प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी हुई.

दरअसल दिल्ली में कई जगहों पर शुक्रवार सुबह से ही एकयुआई का स्तर 800 से अधिक पहुंचा. हालांकि दिल्ली के कुछ मुख्य जगहों पर यह स्तर 400 से अधिक रहा और देर शाम तक बना रहा. दिल्ली के प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार जो अभियान चला रही है, उसको गोपाल राय ने सकारात्मक भी बताया है. गोपाल राय के मुताबिक, अभियान के चलते अक्टूबर के महीने में काफी सकारात्मक परिणाम देखा गया. वहीं पिछले 5 सालों में सबसे कम प्रदूषण अक्टूबर के महीने में रहा. लेकिन पिछले 3 दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ नजर आया.

गोपाल राय ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि, भाजपा ने जानबूझकर पटाखे जलवाए हैं. जिसके कारण एक्यूआई का स्तर बढ़ा है. राजनीतिक फायदे के लिए और जबरन सरकार को बदनाम करने के लिए लोगों को ना उकसाएं। राज्य सरकार पहले से ही पटाखे न जलाने की अपील कर रही थी.

First Published : 05 Nov 2021, 09:49:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.