News Nation Logo

एडीबी के कंट्री डायरेक्टर भोपाल के ग्लोबल स्किल पार्क की प्रगति से खुश

एडीबी के कंट्री डायरेक्टर भोपाल के ग्लोबल स्किल पार्क की प्रगति से खुश

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Oct 2021, 11:05:01 PM
Aian Development

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भोपाल 13 अक्टूबर: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के गोविंदपुरा इलाके में बन रहे ग्लोबल स्किल पार्क की प्रगति की स्थिति पर एशियन डेवलपमेंट बैंक के कंट्री डायरेक्टर ताकियो कोनिशी ने खुशी जाहिर की है।

एडीबी के कंट्री डायरेक्टर ताकियो कोनिशी मध्य प्रदेश के प्रवास पर हैं। उन्होंने अपनी टीम के साथ भोपाल के ग्लोबल स्किल पार्क सिटी कैंपस गोविंदपुरा का भ्रमण किया। कोनिशी ने सिटी कैंपस में एड्वांस कम्प्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल मशीन लैब, ईडीएम वायरकट लैब, मेट्रोलॉजी और को-ऑर्डिनेटर्ड मेजरिंग मशीन लैब का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशिक्षणरत विद्यार्थियों से चर्चा की और मशीनों के बारे में जाना। साथ ही आईटीआई के ट्रेनर्स, ट्रेनिंग प्रोग्राम के प्रतिभागियों और वल्र्ड स्किल चैंपियनशिप के विद्यार्थियों से भी मुलाकात की।

एडीबी के कंट्री डायरेक्टर कोनिशी ने ग्लोबल स्किल पार्क की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्लोबल स्किल पार्क प्रोजेक्ट का कार्य बहुत अच्छे से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने ग्लोबल स्किल पार्क के थ्री-डी मॉडल को भी देखा और उसकी तारीफ की।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी परियोजना ग्लोबल स्किल पार्क के लिये एशियन डेवलपमेंट बैंक वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रहा है। इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश कौशल विकास परियोजना में प्रदेश के 10 संभागीय आईटीआई का भी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्नयन किया जा रहा है। आधुनिक उद्योगों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए, कौशल विकास रणनीति को ²ष्टिगत और अत्यधिक कुशल जनशक्ति के पूल को बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ग्लोबल स्किल्स पार्क की स्थापना की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Oct 2021, 11:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.