logo-image

AIADMK के दोनों धड़ों का विलय, पन्नीरसेल्वम बने डिप्टी सीएम, शशिकला जाएंगी बाहर

एआईएडीएमके के दोनों धड़ों का विलय हो गया है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम दो अलग-अगल धड़ों का नेतृत्व कर रहे थे।

Updated on: 21 Aug 2017, 11:11 PM

highlights

  • AIADMK के दोनों धड़ों का विलय हुआ, पन्नीरसेल्वम ने दी मंजूरी
  • पन्नीसेल्वम और पलानीसामी गुट में बंटे दोनों धड़ों का विलय हुआ

नई दिल्ली:

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के दोनों धड़ों के विलय के फैसले के बाद ओ पन्नीरसेल्वम को तमिलनाडु का डिप्टी सीएम बनाया गया है। इसके अलावा उनके पास वित्त मंत्रालय का भी प्रभार होगा। 

पन्नीरसेल्वम ने चेन्नई में राजभवन में सोमवार शाम करीब 4.30 बजे उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। साथ ही पूर्व मंत्री के. पांडिराजन को भी कैबिनेट में जगह मिली। वह इस सरकार में तमिल आधिकारिक भाषा व तमिल संस्कृति मंत्री होंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद से ही अन्नाद्रमुक दो धड़ों में बंट गई थी। तमिलनाडु के मौजूदा सीएम पलनीस्वामी और पन्नीरसेल्वम दो अलग-अगल धड़ों का नेतृत्व कर रहे थे।

विलय के बाद ई पलानीसामी ने कहा, 'ओ पन्नीरसेल्वम पार्टी के संयोजक होंगे और मैं सह-संयोजक रहूंगा।' उन्होंने कहा, '11 सदस्यों की समिति पार्टी को चलाएगी और हमारी प्राथमिकता पार्टी के चुनाव चिह्न को वापस लेने की होगी। हम अम्मा के वादों को पूरा करेंगे।'

पलानीसामी ने कहा, 'अम्मा ने कहा था कि मेरे बाद अन्नाद्रमुक 100 सालों से अधिक तक चलेगी। हम यह पूरा कर दिखाएंगे।' 

पन्नीरसेल्वम गुट ने विलय के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त रखी थी, जिसके तहत शशिकला और उनके परिवार के सदस्यों को पार्टी से बर्खास्त किया जाना था।

पलानीस्वामी का धड़ा पहले ही शशिकला के भतीजे टी टी वी दिनाकरन को पार्टी का उपमहासचिव बनाए जाने को 'अनुचित, अस्वीकार्य व अवैध' घोषित कर चुका है, जिसे दिनाकरन ने चुनौती दी है।

इस बीच, विलय के बाद पन्नीरसेल्वम-पलानीस्वामी गुट को पार्टी का लोकप्रिय 'दो पत्ती' चुनाव चिह्न् वापस मिल सकता है, जिसे निर्वाचन आयोग ने जब्त कर रखा है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 'जहां तक पार्टी मामलों का सवाल है, पन्नीरसेल्वम नंबर एक रहेंगे और पलानीस्वामी नंबर दो की स्थिति में रहेंगे। सरकार में पन्नीरसेल्वम को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की संभावना है।'

Live Updates:

ओ पन्नीरसेल्वम ने राजभवन में डिप्टी सीएम पद की शपथ ली

चेन्नई: सीएम पलानीसामी और ओ पन्नीरसेल्वम ने चेन्नई में एमजीआर के मेमोरियल जाकर श्रद्धांजलि दी

चेन्नई: सीएम पलानीसामी और ओ पन्नीरसेल्वम ने मरीना बीच मेमोरियल जाकर पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को श्रद्धांजलि दी

AIADMK के विलय के बाद पन्नीसेल्वम को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा।  


AIADMK के विलय के बाद पार्टी दफ्तर के बाहर जमा हुई समर्थकों की भीड़।

ओ पन्नीरसेल्वम पार्टी के संयोजक होंगे। 11 सदस्यों की समिति चलाएगी पार्टी।

जयललिता की मौत की होगी न्यायिक जांच, AIADMK के दोनों धड़ों के विलय का रास्ता साफ