logo-image

अहमदाबाद रथयात्रा का आयोजन 12 जुलाई को

अहमदाबाद रथयात्रा का आयोजन 12 जुलाई को

Updated on: 08 Jul 2021, 06:20 PM

गांधीनगर:

गुजरात के गृहमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य सरकार ने अहमदाबाद रथ यात्रा मार्ग पर कर्फ्यू और 12 जुलाई को प्रसाद वितरण पर प्रतिबंध के प्रावधान के साथ अनुमति देने का फैसला किया है।

जडेजा ने संवाददाताओं से कहा, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और गुजरात सरकार के निरंतर प्रयासों से हम राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी लाने में सफल रहे हैं। अभी ठीक होने की दर 98.54 प्रतिशत से अधिक है और संक्रमण दर 0.1 प्रतिशत है। राज्य में केवल 65 पॉजिटिव मामले थे और कल एक भी मौत की सूचना नहीं थी। पिछले 24 घंटों के दौरान, अहमदाबाद में केवल 2 पॉजिटिव मामले थे और वसूली दर 98.5 प्रतिशत थी।

जडेजा ने कहा, इन सभी को देखते हुए और प्राचीन अनुष्ठान को आगे बढ़ाने के लिए जनता की भावनाओं को समझते हुए, हमने इस साल की रथयात्रा के लिए सीमित तरीके से अनुमति देने का फैसला किया है।

जडेजा ने कहा, हालांकि, गुजरात सरकार ने अहमदाबाद रथयात्रा की अनुमति दे दी है, हम जनता से घर के अंदर रहने और इसे टेलीविजन पर देखने का अनुरोध करते हैं।

मंत्री ने कहा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सुबह मंदिर में मंगला आरती में शामिल होंगे, जबकि मुख्यमंत्री रूपाणी डिप्टी सीएम नितिन पटेल की मौजूदगी में पाहिंद समारोह करेंगे और सीमित संख्या में ही लोगों को अनुमति दी जाएगी।

जडेजा ने बताया कि रथ यात्रा में निशान, डंका, तीन रथ और महंत/ट्रस्टी के वाहन वाले पांच वाहनों को ही शामिल होने की अनुमति होगी।

जडेजा ने कहा, खालासी युवा, जो परंपरागत रूप से तीन रथ खींचते हैं, उन्हें टीके लगवाने और आरटीपीसीआर नेगेटिव लाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि कुल साठ युवा तीन रथ खींचेंगे।

इस वर्ष रथयात्रा जुलूस में हाथियों, झांकी ट्रकों, अखाड़े, भजन मंडलियों आदि को भाग लेने की अनुमति नहीं है।

जडेजा ने कहा, स्थानीय अधिकारी यात्रा के पूरे 19 किलोमीटर के छोटे मार्ग पर एक सख्त कर्फ्यू सुनिश्चित करेंगे, जिसे पांच घंटे में पूरा करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.