logo-image

सीएक्यूएम ने जीआरएपी के चरण 2 प्रतिबंधों को रद्द किया, मध्यम श्रेणी में एक्यूआई

सीएक्यूएम ने जीआरएपी के चरण 2 प्रतिबंधों को रद्द किया, मध्यम श्रेणी में एक्यूआई

Updated on: 01 Feb 2023, 10:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन 164 एक्यूआई के साथ मध्यम श्रेणी में बनी रही, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत सभी चरण 2 उपायों को तत्काल प्रभाव से हटा लिया।

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक एक्यूआई में इस सुधार के मद्देनजर और मौसम के पूवार्नुमान पर विचार करते हुए, एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने आज वर्तमान वायु गुणवत्ता परि²श्य की समीक्षा करने के लिए बैठक की।

सीएक्यूएम ने एक बयान में कहा- दिल्ली-एनसीआर और अन्य पहलुओं के समग्र वायु गुणवत्ता मापदंडों की समीक्षा करते हुए, उप-समिति ने कहा कि पूवार्नुमान आने वाले दिनों में दिल्ली के समग्र एक्यूआई को बहुत खराब श्रेणी में फिसलने का संकेत नहीं देते हैं और इसके मध्यम श्रेणी में बने रहने की संभावना है। इसलिए, जीआरएपी के दूसरे चरण के तहत चल रहे प्रतिबंधों में ढील देने और पूरे एनसीआर में इसे तत्काल प्रभाव से वापस लेने की सलाह दी गई है।

जीआरएपी के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति के पहले के फैसलों के आधार पर, जीआरएपी के दूसरे चरण तक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई पहले से ही लागू थी। हालांकि, जीआरएपी के चरण 1 के तहत सभी कार्रवाइयां लागू रहेंगी और पूरे एनसीआर में संबंधित सभी एजेंसियों द्वारा कार्यान्वित, निगरानी और समीक्षा की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता और खराब न हो।

एनसीआर और दिल्ली के जीआरएपी और प्रदूषण नियंत्रण बोडरें (पीसीबी) के तहत उपायों को लागू कराने वाली एजेंसियों को भी सलाह दी गई है कि वह पूरे एनसीआर में जीआरएपी के तहत चरण 1 के सभी कार्यों का सख्ती से कार्यान्वयन सुनिश्चित करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.