logo-image

उत्तराखंड चुनाव से पहले सिख मतदाताओं तक पहुंच रही बीजेपी

उत्तराखंड चुनाव से पहले सिख मतदाताओं तक पहुंच रही बीजेपी

Updated on: 31 Dec 2021, 10:45 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सिख मतदाताओं के महत्व को समझते हुए भाजपा उन्हें रिझाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने शुक्रवार को राज्य के प्रभावशाली सिख नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा उनके लिए किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला।

सूत्रों ने कहा कि सिख प्रतिनिधिमंडल को करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने, 1984 के दंगों की जांच के लिए एसआईटी के गठन, गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब में रोपवे सुविधा के लिए काम शुरू करने और सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनों को रद्द करने जैसे कार्यों से अवगत कराया गया।

सिख प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सरदार अजमेर सिंह ने किया। एक सूत्र ने बताया, उन्होंने आगामी चुनावों के लिए पार्टी को अपना समर्थन दिया है।

चुग ने मुलाकात के बाद एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थानीय सिख आबादी के साथ सिख समुदाय के लिए किए गए कार्यों पर चर्चा की और आगामी उत्तराखंड विधानसभा चुनावों पर भी चर्चा की।

भाजपा युवा शाखा के राष्ट्रीय सचिव और उत्तराखंड प्रभारी तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने आईएएनएस को बताया कि केंद्र द्वारा सिख समुदाय के लिए किए गए कार्यों के बारे में सुनने के बाद प्रतिनिधिमंडल ने पार्टी को अपना समर्थन दिया।

बैठक के दौरान मौजूद बग्गा ने कहा, प्रभावशाली सिख नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने यह भी कहा कि वे समुदाय के सदस्यों के बीच प्रचार करेंगे और आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत सुनिश्चित करेंगे।

सिख राज्य की आबादी का 2.34 प्रतिशत हिस्सा हैं। अधिकांश सिख दो जिलों - उधम सिंह नगर और देहरादून के निवासी हैं, जिनमें 19 विधानसभा क्षेत्र हैं, देहरादून में 10 और उधम सिंह नगर में नौ हैं।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, मणिपुर और गोवा के साथ 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा में अगले साल की शुरूआत में मतदान होगा।

भाजपा ने आगामी चुनावों में 60 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 57 सीटों पर जीत हासिल की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.