logo-image

सहारनपुर विश्वविद्यालय का नाम बदलकर मां शाकंभरी विश्वविद्यालय रखा गया

सहारनपुर विश्वविद्यालय का नाम बदलकर मां शाकंभरी विश्वविद्यालय रखा गया

Updated on: 20 Aug 2021, 10:45 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर स्टेट यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर मां शाकंभरी विश्वविद्यालय कर दिया है।

उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021 गुरुवार को राज्य विधानसभा में पास हो गया। इसके तहत विश्वविद्यालय का नाम बदलने का प्रावधान को रखा गया है।

बाद में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान जारी कर कहा, देवी शाकंभरी देवी का प्राचीन मंदिर सहारनपुर जिले में स्थित है, जो भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठों में से एक है। आम जनता में मां शाकंभरी देवी के प्रति अटूट श्रद्धा है। राज्य सरकार द्वारा स्थापित सहारनपुर स्टेट यूनिवर्सिटी को मां शाकंभरी देवी को समर्पित करते हुए आम जनता की भावनाओं के अनुरूप उक्त विश्वविद्यालय का नाम उन्हीं के नाम पर रखने का निर्णय लिया गया है।

विधेयक कानून बनने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों (संशोधन) अध्यादेश 2021 की जगह ले लेगा जिसे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 3 अगस्त, 2021 को प्रख्यापित किया था।

मीडिया को कोरोना प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए राज्य विधानसभा के मानसून सत्र को कवर करने की अनुमति नहीं दी गई है। केवल आंशिक कार्यवाही को डिजिटल रूप से स्ट्रीम किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.