logo-image

दिल्ली में किसानों के उपद्रव में 83 पुलिसकर्मी घायल

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 62वें दिन में प्रवेश कर गया है. किसान बिना कानूनों को रद्द कराए पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.

Updated on: 26 Jan 2021, 11:11 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों का ट्रैक्टर मार्च पर हिंसक हो गया है. कई जगहों पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प की तस्वीरें आई हैं. दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ दिए हैं. बैरिकेडिंग के लिए लगाई गई बसों और गाड़ियों को भी किसानों ने तोड़ दिया है. किसान हिंसा पर उतारू हो गए हैं. कई जगहों पर पुलिस ने बवाल मचा रहे किसानों को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया है. कई जगहों पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं. 

calenderIcon 22:17 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर परेड हिंसा में घायल हुए पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 86 पुलिसकर्मी घायल हो चुके हैं. इसमें से कई हालत गंभीर बताई जा रही है. 45 पुलिसकर्मियों को सिविल लाइन अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया है. वहीं, 18 पुलिसकर्मी LNJP अस्पताल में भर्ती हैं.

calenderIcon 22:17 (IST)
shareIcon

दिल्ली में आज हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने 4 FIR दर्ज किए हैं. इनमें से एक पांडव नगर, दो गाजीपुर थाने और एक सीमापुरी थाने में दर्ज की गई है. प्रदर्शनकारियों पर 8 बसें, 17 गाड़ियां, 4 कंटेनर और 300 से ज्यादा बैरिकेड तोड़ने के आरोप हैं. 
 

calenderIcon 22:04 (IST)
shareIcon

इस तरह लाल किले पर दिल्ली पुलिस पर हमला हुआ. अपने जीवन को बचाने के लिए कूदते हुए पुलिस को देखें. कम से कम 41 दिल्ली पुलिस के जवान घायल. यह वीडियो स्व-व्याख्यात्मक है. भीड़ ने हिंसक हमले की योजना बनाई. स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कानून के अनुसार गंभीर कार्रवाई.

calenderIcon 22:03 (IST)
shareIcon

250 बच्चे जो 26 जनवरी की परेड में हिस्सा लेने आए थे, वे लाल क़िले में फँस गए, डरे सहमे बच्चे क़रीब तीन घंटे तक ठिठुरते हुए में छिपे रहे, रोते रहे, बिलखते रहे, आंदोलनकारियों के हुड़दंग को देख डर से काँपते रहे, थोड़ी देर पहले पुलिस ने उन्हें रेस्क्यू किया : सूत्र

calenderIcon 21:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली की विभिन्न सीमाओं से ट्रैक्टर मार्च निकालने वाले किसानों और पुलिस के जवानों के बीच हुए टकराव में मंगलवार को 83 पुलिसकर्मी घायल हो गए. दिल्ली पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि परेड के दौरान किसानों द्वारा एडिशनल डीसीपी (ईस्ट) के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाने की भी कोशिश की गई. दिल्ली पुलिस अब मंगलवार को मचे बवाल को लेकर कानूनी कार्रवाई की भी तैयारी कर रही है. 

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

आईटीओ पर  प्रदर्शनकारियों - पुलिस के बीच संघर्ष में मारे गए किसान के शव को आइटीओ से ले जाया गया.

calenderIcon 17:36 (IST)
shareIcon

अर्धसैनिकों की कंपनियां बढ़ाई जा रही है. 15 कंपनी और तैनात की जा रही है. पुलिस को घटना पर निगाह रखने और सख्ती से निबटने के आदेश.  पुलिस कमिश्नर ने उपद्रवियों पर सख्ती करने के निर्देश दिए. हर हालत पर नज़र रखने के लिए दिल्ली पुलिस के संपर्क में गृहमंत्रालय.

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री अमित शाह के 6A कृष्णा मेनन मार्ग चारों तरफ से सुरक्षाबलों के घेरे में है. आम लोगों के लिए रास्ता बंद कर दिया गया है.

calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

संजय राउत ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'क्या सरकार इसी दिन का बेसब्री से इंतजार कर रही थी? सरकार ने आखिर तक लाखों किसानों की बात नहीं सुनी. ये किस टाइप का लोकतंत्र हमारे देश में पनप रहा है? ये लोकतंत्र नहीं भाई. कुछ और ही चल रहा है.'


calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, 'अगर सरकार चाहती तो आजकी हिंसा रोक सकती थी. दिल्ली में जो चल रहा है, उसका समर्थन कोई नहीं कर सकता. कोई भी हो लाल किला और तिरंगे का अपमान सहन नहीं करेंगे. लेकिन माहौल क्यूं बिगड़ गया? सरकार किसान विरोधी कानून रद्द क्यूं नहीं कर रही? क्या कोई अदृश्य हाथ राजनीति कर रहा है?'


calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हिंसा को लेकर कांग्रेस नेता विजय वडेट्टिवार ने सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, 'सरकार के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे थे. लाल किले को किसानों ने घेरा था. लज्जा की बात यह है कि पीएम के घर की सुरक्षा बढ़ानी पड़ी. किसानों को पूछे बिना ही यह कानून बनाना गलत है.'

calenderIcon 16:43 (IST)
shareIcon

किसानों ने दिल्ली से नोएडा का एक तरफ का रास्ता खोल दिया है. पहले की तरह नोएडा से दिल्ली का रास्ता अब भी बंद है.

calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों से दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया है.


calenderIcon 16:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली में किसानों के बवाल के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर आपात बैठक चल रही है.

calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हुई हिंसक झड़पों पर संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि किसान गणतंत्र दिवस परेड में अभूतपूर्व भागीदारी के लिए हम किसानों को धन्यवाद देते हैं. हम उन अवांछनीय और अस्वीकार्य घटनाओं की भी निंदा करते हैं, जो आज घटित हुई हैं. ऐसे कृत्यों में लिप्त होने वाले लोग हमारे सहयोगी नहीं हैं.

calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने दिल्ली के बॉर्डर एरिया और जिन इलाकों में संघर्ष की स्थिति बनी हुई है, उनमें आज रात 12 बजे तक इंटरनेट सर्विस बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. 

calenderIcon 15:39 (IST)
shareIcon

दिल्ली की ज्वाइंट कमिश्नर शालिनी सिंह ने कहा कि हम सुबह से किसानों से अपील कर रहे हैं कि जो रास्ता दिल्ली पुलिस के साथ बैठक में तय हुआ है उसका पालन करें. काफी लोग उस रास्ते से चले गए हैं, लेकिन कई लोगों ने पुलिस पर पथराव किया, ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की, बैरिकेड तोड़े. हमारे कुछ लोग घायल हुए हैं.

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन को देखते हुए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे बंद किया गया है. 

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

आगरा से दिल्ली की तरफ जा रहे वाहनों को यमुना एक्सप्रेस-वे पर रोका जा रहा है. एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की कतार लंबी कतार लगी है. पुलिस वाहनों को आगरा में रोक रही है. दिल्ली की तरफ जा रहा ट्रैफिक रोका गया.

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

अमृतसर में प्रदर्शन कर रही महिलाओं पर चढ़ा पानी के टैंकर वाला ट्रैक्टर चढ़ गया. जिससे दो महिलाओं की मौत हो गई है, जबकि 4 महिलाएं जख्मी हैं.  

calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

लाल किले पर भगदड़ की स्थिति बन गई है. पुलिस ने लाल किला परिसर को खाली करा दिया है. 

calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारे सब लोग शांतिपूर्ण तरीके से जा रहे हैं। जो लोग गड़बड़ फैलाने की कोशिश कर रहे हैं वो चिन्हित हैं. वो राजनीतिक दल के लोग हैं और इस आंदोलन को खराब करना चाहते हैं.

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

लाल किले पर उपद्रवियों ने न्यूज नेशन की टीम पर हमला बोला है. न्यूज नेशन के संवाददाता और कैमरामेन को उग्रवादियों ने पीटा है. 

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

किसानों की हिंसा को लेकर राहुल गांधी ने ट्वीट कर शांति की अपील की है. राहुल ने लिखा, 'हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है। चोट किसी को भी लगे, नुक़सान हमारे देश का ही होगा. देशहित के लिए कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो.'


calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

किसानों का बवाल बढ़ता जा रहा है. प्रदर्शनकारी किसानों ने लाल किले पर कब्जा कर लिया है.


calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

मुकरबा चौक पर हिंसा के बाद किसानों का काफिला मजनू का टीला पहुंच चुका है. 30 किलोमीटर के इस मार्ग पर भी बैरिकेटिंग की गई थी, लेकिन किसानों ने इन बैरिकेटिंग को भी धराशाई कर दिया.

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली में किसानों का बवाल बढ़ता जा रहा है. प्रदर्शनकारी किसान अब लाल किले तक जा पहुंचे हैं.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

किसान वादाखिलाफी करके दिल्ली की सड़कों पर बेतरतीब दौड़ रहे हैं. दिल्ली इस समय पूरी तरह किसानों के कब्जे में है. ऐसे आम जनता को भी बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. NH 24 से प्रगति मैदान की तरफ के रास्ते पर किसानों के पहुंचने के चलते कई परिवार अपनी गाड़ियों में रास्ते पर ही बंधक बन गए हैं. जिनके साथ छोटे छोटे बच्चे हैं, कई बुजुर्ग हैं. सभी परेशान हो रहे हैं. लोगों का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि किसान इस रास्ते से आएंगे. 

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

आईटीओ से लाल कुआं की ओर बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. साथ ही आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन की वजह से लाल कुआं, इंद्रप्रस्थ, समयपुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीरपुरी, आदर्शनगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइन्स मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. 


calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

किसान अब उपद्रव पर उतर आए हैं. ITO इलाके में उपद्रवी किसानों ने पुलिसकर्मियों ने लाठी डंडे बरसाए हैं.


calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर रैली कर रहे किसान रूटों से हटकर बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए अब आईटीओ चौक तक जा पहुंचे हैं. 


calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

किसानों का ट्रैक्टर मार्च अब नेतृत्वविहीन हो गया है. किसान अपने किसी भी नेता की बात को मानने को तैयार नजर नहीं आ रहे हैं. 

calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

टिकरी बॉर्डर के किसान दो भागों में बंट गए हैं. बेरिकेट तोड़कर बड़ी संख्या में किसान मना किए गए रुट रिंग रोड की तरफ निकल गए हैं.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

किसानों ने इंद्रप्रस्थ रेलवे स्टेशन के सामने का बैरिकेट्स तोड़ा दिया और आगे बढ़ रहे हैं.

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस के पास पांडव नगर में किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दिया. 


calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

करनाल बाईपास पर ट्रैक्टर रैली कर रहे किसानों ने बैरिकेड तोड़कर दिल्ली में घुसने की कोशिश की है. 


calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर परेड को दौरान किसानों का हंगामा मचा हुआ है. किसान हिंसा पर उतारू हो गए हैं. मुकरबा चौक पर किसानों ने करीब 7 बस और पुलिस की गाड़ियां तोड़ दी हैं. इस दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इसके अलावा किसानों ने 1 आंसू गैस गन भी छीन ली है. 

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

नोएडा मोड़ पर भी किसानों और पुलिस के बीच टकराव की स्थिति बन गई है. 

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

टिकरी से चला काफिला नांगलोई चौक पर आ कर रुक गया है. कुछ युवा रिंग रोड पर जाने को लेकर अड़े हैं. प्रशासन और उनका ट्रैक्टर आमने सामने हैं.

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

टिकरी बॉर्डर से निकले किसानों में रूट को लेकर नांगलोई चौक पर विवाद पैदा हो गया है. रूट दाहिने मुड़कर है, लेकिन किसान सीधे जाना चाहते हैं. 

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर से किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि हम शांतिपूर्ण तरीके से जाएंगे और वापस आ जाएंगे। हमें रिंग रोड पर जाना है लेकिन पुलिस रोक रही है. लोग आ रहे हैं उसके बाद हम इस पर विचार करेंगे. 30-45 मिनट का समय दिया गया है तब तक हम यहीं बैठेंगे और फैसला करेंगे.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

दिल्ली: संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया. सिंघू बॉर्डर से किसान की ट्रैक्टर रैली यहां पहुंची थी.


calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

अम्बाला दिल्ली नेशनल हाईवे पर लगातार ट्रैक्टर और झंडे लगी हुई गाड़ियां दिल्ली की ओर बढ़ रही हैं.

calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

किसान ट्रैक्टर रैली में पुलिस नियमों को तोड़ते हुए आगे बढ़ रहे हैं. टाइम से पहले ही ट्रैक्टर यात्रा शुरू हो गई. जगह जगह बैरिकेडिंग को तोड़ा गया. इसके अलावा गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के लिए लगाई बस को पलटने की कोशिश की गई. जिन बसों को पलटने के लिए कई युवाओं की टोली ने कोशिश की, लेकिन इसी बीच बुजुर्ग किसान आ गए और बस पलटने से बच गई. 

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

हजारों ट्रैक्टर सिंघु बॉर्डर से मार्च में शामिल हो चुके हैं. संयुक्त किसान मोर्चा के नेता मंजीत राय का कहना है कि वो लोग पुलिस का रूट मैप फॉलो करेंगे और जो ऐसा नहीं करेगा, वो खुद जिम्मेदार होगा. तमाम किसान भी आंदोलन को शांतिपूर्ण रखने की बात कहते दिखे. 

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस द्वारा ट्रैक्टर परेड निकालने के लिए जो रूट मैप गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों को दिया गया था, उस रूट को तोड़ते हुए किसान अब आगे दिल्ली में बढ़ते जा रहे हैं. 

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

गाज़ीपुर बॉर्डर से आगे बढ़ते किसानों ने दिल्ली पुलिस द्वारा की गई दूसरे लेयर की ब्रेकेडिंग भी तोड़ी दी है. दिल्ली में लगातार किसानों का काफिला आगे बढ़ रहा है.

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच गई है. रैली डीटीयू-शाहबाद-एसबी डेयरी-दरवाला- बवाना टी-पॉइंट- कंझावला चौक-खरखौदा टोल प्लाज़ा की ओर जाएगी.


calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

टिकरी बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली दिल्ली में दाखिल हो गई है.


calenderIcon 09:25 (IST)
shareIcon

सिघु बॉर्डर से दिल्ली की ओर चले किसानों पर लोग फूल बरसा रहे हैं. सड़क के किनारे खड़े लोग उनसे समर्थन दिखा रहे हैं.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

किसानों का ट्रैक्टर मार्च शुरू हो गया है. सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने बैरिकेड तोड़ दिए हैं. किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश कर रहे हैं.


calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

टिकरी बॉर्डर पर भी टेंशन बढ़ती जा रही है. किसान बेरिकेट के बिल्कुल करीब पहुंचे और बैरिकेट उखाड़ना शुरू कर दिया है. 

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

किसानों की ट्रैक्टर परेड शुरू हो गई है. सिंघु सीमा से किसान ट्रैक्टर रैली कंझावला चौक-औचंदी सीमा-केएमपी-जीटी रोड जंक्शन की ओर बढ़ रही है.


calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड को देखते हुए सिंघु बॉर्डर पर जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया है.

calenderIcon 06:56 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर गणतंत्र दिवस पर किसान ट्रैक्टर परेड की तैयारियां शुरू कर दी हैं. 500 किसान सुरक्षा-व्यवस्था में रहेंगे. पूरे मार्च पर ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाएगी. आज सुबह 9 बजे आंदोलन मंच के सामने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया जाएगा, जिसमें महिलाएं भी शामिल रहेंगी.

calenderIcon 06:45 (IST)
shareIcon

दिल्ली में सुबह से ही भारी जाम लग गया है. जीटीके रोड, आउटर रिंग रोड, बादली रोड, केएन काटजू मार्ग, मधुबन चौक, पल्ला रोड, नरेला, DSIDC नरेला रोड पर भारी जाम हैं. दिल्ली पुलिस ने लोगों से इन रास्तों की ओर न आने की अपील की है..


calenderIcon 06:37 (IST)
shareIcon

दिल्ली यूपी को जोड़ने वाला भोपरा बॉर्डर पुलिस ने सुरक्षा की कई लयर बना दी है, ताकि कोई ट्रैक्टर दिल्ली की सीमा में ना घुस सके. बड़े बड़े पत्थर क्रेन के जरिए सड़कों पर रखे गए हैं. बेरिगेट के जरिए बॉर्डर को सील कर दिया गया है. सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगा दिए गए हैं, ताकि गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा में किसी तरह से कोई चूक ना हो. 

calenderIcon 06:34 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर अलसुबह किसान गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभक्ति गानों पर झूमते हुए नजर आ रहे हैं. हाथों में तिरंगा लेकर किसान देश भक्ति के गाने बजा रहे हैं और गुनगुना रहे हैं. किसानों का कहना है कि आज गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में  ट्रैक्टर परेड निकालेंगे जो की ऐतिहासिक होगी. किसानों का कहना है कि शांतिपूर्वक तरीके से यह परेड निकाली जाएगी. इस दौरान किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की अपील करते हुए भी नजर आए.

calenderIcon 06:33 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के लिए पुलिस प्रशासन अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर चुका है. किसानों की परेड को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

calenderIcon 06:32 (IST)
shareIcon

कांग्रेस दिल्ली में तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे किसानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए आज रैली मार्ग पर किसानों की ट्रैक्टर रैली का स्वागत करेगी.

calenderIcon 06:31 (IST)
shareIcon

गुरुग्राम के 30 से अधिक सामाजिक संगठन शहर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों की ट्रैक्टर परेड में शामिल होंगे.

calenderIcon 06:31 (IST)
shareIcon

इस परेड को शांतिपूर्ण तरह से करने के लिए किसान संगठनों ने कुछ हिदायतें जारी की हैं. संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से कहा गया, हम इतिहास बनाने जा रहे हैं. आज तक देश में गणतंत्र दिवस पर इस देश के गण यानी कि हम लोगों ने कभी इस तरह परेड नहीं निकाली है. हमें ध्यान रखना है कि इस ऐतिहासिक परेड में किसी किस्म का धब्बा ना लगने पाए. परेड शांतिपूर्वक और बिना किसी वारदात के पूरी हो इसमें हमारी जीत है. याद रखिए, हम दिल्ली को जीतने नहीं जा रहे, हम देश की जनता का दिल जीतने जा रहे हैं.