logo-image

किसान आंदोलन जारी रहेगा, कोई भी ताकत इसे हिला नहीं सकतीः राकेश टिकैत

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन आज 65वें दिन में प्रवेश कर गया है. रातभर की गहमागहमी के बाद किसानों का आंदोलन फिर से जम गया है.

Updated on: 29 Jan 2021, 10:54 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन आज 65वें दिन में प्रवेश कर गया है. रातभर की गहमागहमी के बाद किसानों का आंदोलन फिर से जम गया है. देर रात तक किसानों को हटाने की तैयारी चलती रही. हालांकि राकेश टिकैत अपनी जिद पर अड़े रहे. तभी राजनीतिक दलों के नेताओं के समर्थन से टिकैत के हौसले बढ़ गए और फिर वह वहीं जम गए. जिसके बाद सड़कों पर फिर से किसानों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. रात में किसानों ने सड़क जाम कर दिया तो आज मुजफ्फरनगर में टिकैत के समर्थन में महापंचायत बुलाई गई है.

calenderIcon 22:55 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर हिंसा के मामले में एसएचओ अलीपुर पर तलवार से हमला करने वाले सहित 44 लोगों को आज गिरफ्तार किया गया: दिल्ली पुलिस


 

calenderIcon 22:48 (IST)
shareIcon

हम उन क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं की बहाली की मांग करते हैं जहां आंदोलन चल रहा है. अन्यथा, हम देश में इसके खिलाफ प्रदर्शन करेंगे: दर्शन पाल सिंह, नेता, क्रांतिकारी किसान यूनियन

calenderIcon 19:19 (IST)
shareIcon

सिंघू बॉर्डर पर स्थानीय लोगों और किसानों के बीच हुए बवाल के बाद. प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त करता हुआ. क्रेन से बैरिकेट्स हटा कर पत्थर के ब्रेकेट्स लगाए गए, ताकि सिमित एरिये को सुरक्षित रखा जा सके.

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

कौशांबी थाने का घेराव करने के लिए किसानों का एक दल कौशांबी थाने पर पहुंचा. विधायक के खिलाफ fir दर्ज करने को लेकर चार घंटे का दिया अल्टीमेटम. किसान थाने को घेर कर बैठे.

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर के बाद अब स्थानीय निवासी टिकरी बॉर्डर पर पहुंचे हैं. स्थानीय लोग बॉर्डर खाली कराने की मांग कर रहे हैं. हालांकि उन्हें दिल्ली पुलिस ने बैरिकेड लगाकर रोक लिया है. 

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर पत्थरबाजी में कई पुलिसकर्मी घायल हैं. बताया जा रहा है कि कुछ पुलिस कर्मियों पर तलवार से भी हमला हुआ है. दिल्ली पुलिस के एक पुलिस अधिकारी तलवार से हमले में घायल हुए हैं. 

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

किसान और स्थानीय लोग आपस में भिड़ गए हैं. दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी और लाठी डंडे चले हैं. ऐसे में हालात को संभालने के लिए दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लाठीचार्ज किया है. प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए हैं.

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन के दौरान हंगामा खड़ा हो गया है. यहां किसानों और स्थानीय लोग आमने सामने आ गए हैं.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि गाज़ीपुर बॉर्डर पर कल और आज सुरक्षा व्यवस्था इसलिए बढ़ाई गई, ताकि इस दौरान ऐसे लोग न घुस जाए जिससे वहां हिंसा फैले. आज पूरे उत्तर प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी है और किसानों से लगातार वार्ता चल रही है.


calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर फिर स्थानीय लोग एकजुट हो गए हैं. ये लोग किसान आंदोलन को खत्म करने की मांग कर रहे हैं.


calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

मुजफरनगर में किसान महापंचायत में भारी जनसमूह उमड़ा है. एक घंटे बाद पंचायत शुरू होगी. ट्रैक्टर ट्रॉली लगातार साजो सामान के साथ आ रही है. भाकियू की पंचायत को बीजेपी को छोड़ सभी दलों ने समर्थन दिया है.

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

राकेश टिकैत को समर्थन के लिए मथुरा के गोवर्धन इलाके के भवनपुरा गांव में किसानों ने पंचायत हुई है, जिसमें कल दिल्ली कूच का किसानों ने ऐलान किया है.

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

मनीष सिसोदिया ने कहा, 'किसानों और राकेश टिकैत को हमारा पूरी तरह से समर्थन है.' दिल्ली हिंसा पर सिसोदिया ने कहा, 'सरकार और दिल्ली पुलिस जांच करे कि 26 जनवरी को हिंसा में कौन-कौन लोग शामिल थे. राकेश टिकैत के खिलाफ एफआईआर हुई है. एफआईआर तो बहुत सारी होती रहती हैं, हमारे खिलाफ भी होती हैं. लेकिन हम किसानों को समर्थन देते रहेंगे.'

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

किसान नेताओं ने सीएम से पानी, बिजली और टॉयलेट्स की सुविधा के लिए निवेदन किया था.रात को ही यहां व्यवस्था कर दी गई थी. मैं निरीक्षण करने आया हूं कि कोई दिक्कत तो नहीं आ रही- मनीष सिसोदिया

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के दौरान पानी और टॉयलेट की व्यवस्था लेने के लिए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

सरकार ने बीते 6 वर्षों में बीज से लेकर बाज़ार तक हर व्यवस्था में सकारात्मक परिवर्तन का प्रयास किया है, ताकि भारतीय कृषि आधुनिक भी बने और कृषि का विस्तार भी हो- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति ने तीनों कृषि कानूनों को किसानों के हित में बताया. उन्होंने कहा, 'मेरी सरकार यह स्पष्ट करना चाहती है कि तीन नए कृषि कानून बनने से पहले, पुरानी व्यवस्थाओं के तहत जो अधिकार थे तथा जो सुविधाएं थीं, उनमें कहीं कोई कमी नहीं की गई है. बल्कि इन कृषि सुधारों के जरिए सरकार ने किसानों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ नए अधिकार भी दिए हैं.'

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

संसद में अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति ने 26 जनवरी को लाल किले पर हुई घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा, 'पिछले दिनों हुआ तिरंगे और गणतंत्र दिवस जैसे पवित्र दिन का अपमान बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. जो संविधान हमें अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार देता है, वही संविधान हमें सिखाता है कि कानून और नियम का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करना चाहिए.'

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

आज संसद के सत्र का पहला दिन है और ये मुद्दा संसद के अंदर भी उठना चाहिए. अगर सरकार पीछे हटती है तो इससे उनकी कमजोरी नहीं झलकेगी. प्रधानमंत्री सब विषयों पर बोलते हैं, किसान के बारे में भी बोल दें - जयंत चौधरी

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की संख्या लगातार बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. राकेश टिकैत एक बार फिर मंच पर भावुक होते नजर आए. मुजफ्फरनगर से राकेश टिकैत के लिए पानी भिजवाया गया. मुजफ्फरनगर के लोग पानी लेकर मंच पर पहुंचे, जिसके बाद राकेश टिकैत भावुक हुए राकेश टिकैत ने खास बातचीत में कहा है कि अभी आंदोलन जारी रहेगा.

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश में कांग्रेस नेता शशि थरूर, कुछ पत्रकारों और अन्य लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई. इन पर 26 जनवरी को किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस पर एक व्यक्ति की हत्या का झूठा प्रचार और भड़काऊ ट्वीट करने का आरोप है. उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह इन पर मुकदमे दर्ज हुए हैं.


calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि सरकार जो भी करे हम सिंघु बॉर्डर नहीं छोड़ेंगे. जब तक कानून रद्द नहीं हो जाते और MSP पर नया कानून नहीं बन जाता हम यहां से नहीं जाएंगे.

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस के खालिस्तानी एंगल पर लोकदल के नेता जयंत चौधरी ने कहा कि जब तक चार्जशीट फाइल नहीं होती, नहीं मानूंगा. ये जबरदस्ती माहौल बनाने की कोशिश है. दिल्ली पुलिस के जवान भी हमारे भाई हैं.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर जारी किसानों के आंदोलन को समर्थन देने के लिए आरएलडी नेता जयंत चौधरी पहुंचे.



calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि हम धरना स्थल को खाने नहीं करेंगे. हम अपने मुद्दों के बारे में भारत सरकार से बात करेंगे. मैं लोगों से शांतिपूर्ण रहने का आग्रह करता हूं.


calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के दौरान आज आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन और राघव चड्ढा सिंघु बॉर्डर जाएंगे. ये नेता पानी और टॉयलेट और सुविधाओं का जायजा लेने जाएंगे.


calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर किसान नेताओं के खिलाफ पुलिस एक्शन के लिए तैयार हो रही है. एक सूत्र ने बताया कि मंदिर के पास जो किसान मजदूर संघर्ष समिति का आंदोलन चल रहा है, उनको हटाया जा सकता है. यहां बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है.

calenderIcon 07:25 (IST)
shareIcon

टिकरी बॉर्डर पर अब किसानों को संख्या में कमी देखने को मिल रही है. लगभग 40 फीसदी किसान प्रदर्शनस्थल छोड़ चुके है. पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स भी एक्टिव नजर आ रही है.

calenderIcon 07:24 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. फिर से किसान यहां जुटना शुरू हो गए हैं. 


calenderIcon 06:35 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने बुराड़ी के डीडीए मैदान से प्रदर्शनकारी किसानों को हटा दिया है. वे नवंबर के अंत से ही यहां डेरा डाले हुए थे.

calenderIcon 06:34 (IST)
shareIcon

किसान महापंचायत में आगे की रणनीति बनाई जाएगी. कहा जा रहा है कि किसान आज कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

calenderIcon 06:34 (IST)
shareIcon

राकेश टिकैत के समर्थन में आज सुबह 11 बजे मुजफ्फरनगर सिटी के राजकीय इंटर कॉलेज में महापंचायत बुलाई गई है. 

calenderIcon 06:34 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर स्थित किसानों के धरनास्थल पर गुरुवार को सुबह से ही शुरू हुआ हाईवोल्टेज ड्रामा, आधी रात तक जारी रहा. हालांकि देर रात बॉर्डर से अचानक सुरक्षाकर्मियों को हटा लिया गया. जिसके बाद बॉर्डर पर फिर से किसानों का जुटना शुरू हो गया है.