logo-image

कृषि मंत्री बोले- जल्द खत्म होगा किसानों का आंदोलन

पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से किसान संगठनों का ट्रैक्टर के साथ राजधानी दिल्ली आने की कोशिशें जारी हैं. वहीं महाराष्ट्र में आज मुंबई के आजाद मैदान में 15000 किसान रविवार को ही पहुंच गए थे.

Updated on: 25 Jan 2021, 11:31 AM

नई दिल्ली :

कृषि कानूनों को लेकर देश में किसानों का विरोध में जारी है किसानों का आंदोलन का आज 61वां दिन है. देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं है. वहीं इस बीच 26 जनवरी को लेकर किसानों की ट्रैक्टर परेड की तैयारियां जोरों पर हैं. पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से किसान संगठनों का ट्रैक्टर के साथ राजधानी दिल्ली आने की कोशिशें जारी हैं. वहीं महाराष्ट्र में आज मुंबई के आजाद मैदान में 15000 किसान रविवार को ही पहुंच गए थे जहां आज वो एक रैली में हिस्सा लेंगे जिसे शरद पवार और महा विकास अघाड़ी के नेता संबोधित करेंगे. दोनों पक्षों के बीच अभी तक गतिरोध बना हुआ है. 

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वे (किसान) 26 जनवरी के बजाय किसी और दिन चुन सकते थे, लेकिन उन्होंने अब घोषणा की है. बिना किसी दुर्घटना के शांतिपूर्ण ढंग से रैली आयोजित करना किसानों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के लिए भी चिंता का विषय होगा. उन्होंने आगे कहा कि किसानों का विरोध जल्द खत्म होगा.

calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

किसान ट्रैक्टर रैली पर ट्रैफिक पुलिस अरेंजमेंट्स को लेकर ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त आयुक्त मीनू चौधरी ने प्रेस वार्ता कर कहा कि तीन रूट पर रैली होगी. ट्रैफिक पुलिस ने आज शाम से ही उसके इंतजाम किए हैं. इसके चलते डाइवर्जन रहेंगे. पब्लिक से अनुरोध रहेगा कि उन रास्तों से बचें.

calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर परेड को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हो रही है. 


 


 

calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

दिल्ली सीपी एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि किसान नेताओं के साथ चर्चा के बाद हमने ट्रैक्टर रैली (26 जनवरी को) के लिए 3 मार्गों पर पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की है. हमने (पुलिस और किसान नेताओं) मार्गों का दौरा किया है. कुछ राष्ट्रविरोधी तत्व हैं जो व्यवधान पैदा कर सकते हैं और हम इसके बारे में सावधान हैं. 


calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में कृषि कानूनों के विरोध में राज्य के विभिन्न जिलों के किसान मुंबई के आज़ाद मैदान में इकट्ठा हो रहे हैं.


calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर गाजियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी और डीएम अजय शंकर पांडे किसान नेता राकेश टिकैत से बातचीत करने के लिए पहुंचे

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

किसानों ने कहा कि, हम संगठनों में कोई गतिरोध नही है उनको कार्यक्रम करने का अपना हक है हमारा अपना हक है.

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

किसानों ने आगे कहा कि हम सरकार के दबाव ने नही आयेंगे।हम सरकार की परेड को डिस्टर्ब नही करेंगे

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

तय रूट से असहमत किसानों ने कहा, संयुक्त किसान आंदोलन से तालमेल वाली जथेबंदियो ने जो रिंग रोड का रूट तय किया था हम उसी रूट पर जाएंगे.

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

तय किए गए रूट से किसान असहमत, कहा-पुलिस से अनुरोध करेंगे

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

मुंबई में आज हजारों किसानों की कृषि कानूनों के खिलाफ रैली में शरद पवार और आदित्य ठाकरे भी भरेंगे हुंकार.

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

हर विधानसभा क्षेत्र से 100 से ज्यादा ट्रैक्टर में किसान विधायकों के नेतृत्व में जाएंगे.

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के समर्थन कांग्रेस की टैक्टर रैली आज से शुरू होगी और गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली के नेतृत्व में जिले भर से किसान ग्यारह सौ से ज्यादा ट्रैक्टरों में शाहजहांपुर बॉर्डर पहुंचेंगे.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वहीं गाजीपुर बॉर्डर से निकलने वाले ट्रैक्टर परेड के लिए 46 किलोमीटर का रूट तय किया गया है.

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

 किसानों ने सरकार को दी धमकी, कहा- उत्तर प्रदेश में भानु यूनियन आह्वान कर देगी की जगह-जगह रोड जाम कर दो.

calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

परमिशन के बाद भी प्रशासन ऐसा कर रहा है और अगर ऐसा ही रहा तो हम परेड में शामिल नहीं हो सकेंगे बल्कि बगल वाली सड़क रोक पूरा रास्ता ब्लॉक कर देंगे.

calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

चिल्ला बॉर्डर की तस्वीर बाकी जगह से अलग.नाराज़गी और गुस्से में भरे बैठे हैं किसान. किसानों का कहना है कि जगह जगह ट्रैक्टर रोके जा रहे हैं, जबकि उन्होंने परमिशन ले रखी है.

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

किसानों का कहना है कि होने वाली ट्रैक्टर रैली की पूरी तैयारी है और जब तक सरकार बिल वापिस नहीं लेगी तब तक ये आंदोलन चलता रहेगा.

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बार्डर पर ट्रैक्टरों की वजह से लगा जाम आने जाने वाले लोगो घंटों जाम में फंसे रहना पड़ा.

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर बीती रात को 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर रैली के लिए हजारों की संख्या में पहुंचे ट्रैक्टर.

calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

किसान नेता सुखविंदर सिंह साभ्रा ने बताया कि हम बस यही कह रहे हैं कि हम वहां नहीं जाना चाहते, हम सिर्फ रिंग रोड जाना चाहते हैं जसको लेकर हम 10 पुलिस के साथ बैठक करेंगे


calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

किसान इन ट्रैक्टरों के साथ ट्रालियों को नहीं लेकर जाएंगे लेकिन आज से ही स्टेज से भी आगे लाकर ट्रैक्टर खड़े कर दिए गए है.

calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

किसानों ने की मार्च की तैयारी अलग अलग तरह के ट्रैक्टर आएंगे नज़र.

calenderIcon 07:34 (IST)
shareIcon

25 अगस्त से शुरू होने वाली नये कृषि कानूनों के लिए मुंबई पहुंचे हजारों किसान