logo-image

कृषि कानूनों की आंच मुंबई तक!, आजाद मैदान पहुंचे किसान

कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 60वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं है.

Updated on: 24 Jan 2021, 11:01 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 60वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं है. फिलहाल किसानों की 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड तैयारियां जोरों पर हैं. पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से किसान संगठनों का ट्रैक्टर के साथ आने का सिलसिला चल रहा है. किसान इन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हैं. हालांकि इस मसले के समाधान के लिए सरकार ने किसानों के साथ 11 दौर की वार्ता की, जो विफल रही. सरकार के किसी भी प्रस्ताव को किसान मानने को तैयार नहीं है तो सरकार भी कानूनों को वापस करने के पक्ष में नहीं है. जिससे दोनों पक्षों के बीच गतिरोध बना हुआ है. 

calenderIcon 22:25 (IST)
shareIcon


लगभग 15,000 किसान नासिक से आज मुंबई के आजाद मैदान पहुंचे हैं. कल और लोग आएंगे और हम गवर्नर हाउस जाएंगे। शरद पवार जी ने कहा कि वह भी आएंगे. सीएम ठाकरे ने हमारा समर्थन किया है. महाराष्ट्र सरकार के पार्टी प्रमुख भी कल आएंगे : एक नवले, अखिल भारतीय किसान सभा

calenderIcon 20:09 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में आज नासिक से किसान मुंबई के आज़ाद मैदान पहुंचे. नासिक के किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों के समर्थन में नासिक से मुंबई तक मार्च किया.

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने कहा- ट्रैक्टर रैली में गड़बड़ी फैलाने की आशंका, पाकिस्तान में बने 308 ट्विटर हैंडल


 


दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने बताय कि सिंघु बॉर्डर पर 62 किलोमीटर का रूट, टिकरी बॉर्डर पर 63 किलोमीटर का रूट और गाजीपुर से 46 किलोमीटर का रूट तय किया गया है.


 


किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने बड़ा खुलासा किया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने कहा कि हमें कई इंटेलीजेंस इनपुट मिले हैं कि इस ट्रैक्टर रैली को डिस्टर्ब करने की साजिश रची जा रही है. उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर मार्च में गड़बड़ी फैलाने के लिए 308 ट्विटर हैंडल पाकिस्तान से बने हैं.

calenderIcon 17:36 (IST)
shareIcon

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ट्रैक्टर परेड का रूट लगभग तय हो गया है.


सिंघू बार्डर से ट्रैक्टर परेड चलेगी जो संजय गांधी ट्रांसपोर्ट, कंझावला, बवाना, औचन्दी बार्डर होते हुए हरियाणा में चली जाएगी.


टिकरी बार्डर से ट्रैक्टर परेड नागलोई, नजफगढ, ढांसा, बादली झरोदा होते हुए केएमपी पर चली जाएगी.


गाजीपुर युपी गेट से ट्रैक्टर परेड अप्सरा बार्डर गाजियाबाद होते हुए डासना युपी में चली जाएगी. बाकी शाहंजहांपुर व पलवल से ट्रैक्टर परेड बारे कल किसान नेता बताएगें.



मीटिंग के बाद किसान नेताओं ने दिल्ली मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि 26 जनवरी को दिल्ली में किसान परेड होगी. 26 जनवरी पर ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस और किसानों के बीच सहमति बनी है. जितने भी ट्रैक्टर आएँगे सब शामिल होगें. दिल्ली में करीब 100 किलोमीटर की परेड होगी. कोई सिंगल रूट नहीं. हर एंट्री प्वाइंट खुलेगा. लेकिन दिल्ली में किसान नहीं रुकेंगे. रैली के बाद वापस आ जाएँगे.

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

 वाराणसी में सरदार सेना के नेतृत्व में सैकड़ो की संख्या में किसान एमएसपी पर खरीदी गारंटी कानून लागू करने की मांग और कृषि बिल का विरोध करते हुए पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय जाना चाहते थे. पुलिस ने उससे पहले ही किसानों को गिरफ्तार कर लिया और पुलिस लाइन भेज दिया.

calenderIcon 17:22 (IST)
shareIcon

 वाराणसी में सरदार सेना के नेतृत्व में सैकड़ो की संख्या में किसान एमएसपी पर खरीदी गारंटी कानून लागू करने की मांग और कृषि बिल का विरोध करते हुए पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय जाना चाहते थे. पुलिस ने उससे पहले ही किसानों को गिरफ्तार कर लिया और पुलिस लाइन भेज दिया.

calenderIcon 16:57 (IST)
shareIcon

 


सिंघु बॉर्डर के पास गुरु तेग बहादुर मेमोरियल में आयोजित किए जा रहे किसान संसद में पहुंचे कांग्रेस सांसद रवनीत बिट्टू का विरोध किया गया. भीड़ ने बिट्टू की गाड़ी पर लाठियां चलाई. दो दिनों के इस किसान संसद का आयोजन प्रशांत भूषण ने किया है. बिट्टू एक सत्र में भाग लेने आए थे जिसमें राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को शामिल होना था. इसमें सीपीएम, सीपीआई के नेताओं के अलावा पप्पू यादव, मीनाक्षी नटराजन भी पहुंचे थे लेकिन विरोध सिर्फ कांग्रेस सांसद रवनीत बिट्टू का हुआ है.

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

चिल्ला बॉर्डर पर किसान और पुलिस के बीच बैठक खत्म हो गई है. पुलिस ने किसानों से पूछा कि उन्होंने क्या रूट बनाया है और उनके ट्रैक्टर परेड में कितने ट्रैक्टर शामिल होंगे. चिल्ला पर बैठे किसान इस बारे में कोई ठोस जवाब नहीं दे पाए. इस पर पुलिस ने कहा कि आप लोग आपस में चर्चा कर लें और कुछ देर में बता दें.  अब किसान आपस में रूट और ट्रैक्टर की संख्या को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर परेड को लेकर चिल्ला बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस और नोएडा पुलिस किसानों से बातचीत करने के लिए पहुंची हैं. किसानों के साथ दोनों राज्यों की पुलिस की मीटिंग चल रही है. 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड को लेकर क्या रूट होगा, इस पर चर्चा की जा रही है.

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

ट्रैक्टर परेड के लिए किसानों को जो रूट दिया गया है, वह इस प्रकार है-


सिंघु बॉर्डर - सिंघु बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड चलेगी, जो NH-44, मुनीम का बाग, नरेला, बवाना, औचन्दी बार्डर होते हुए हरियाणा के खरखौदा और कुंडली से होते हुए सिंघु बॉर्डर पर लौटेगी. यह कुल 74 किलोमीटर का रूट होगा.


टिकरी बॉर्डर - टिकरी बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड नांगलोई, नजफगढ, झड़ौदा बॉर्डर, रोहतक बाईपास, असोदा से वापस टिकरी बॉर्डर पहुंचेगी. यह कुल 82.5 किलोमीटर का रूट होगा.


गाजीपुर बॉर्डर - गाजीपुर बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड, लाल कुआं होते हुए गाजीपुर बॉर्डर पर लौट आएगी. यह कुल 68 किलोमीटर का रूट होगा.


चिल्ला बॉर्डर - चिल्ला बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड क्राउन प्लाजा, डीएनडी, दादरी रोड से होते हुए चिल्ला बॉर्डर पर आ जाएगी. यह कुल 10 किलोमीटर का रूट होगा.

calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

रैली के लिए ट्रैक्टर 5 स्थानों से निकलेंगे और उसी दिन वापस अपने मूल स्थान पर आएंगे. ट्रैक्टर रैली सर्किल फॉर्मेट में नहीं होगी. यानी किसान समुचे रिंग रोड का चक्कर नहीं लगाएंगे. 

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड के लिए किसानों को 4 रूटों का सुझाव दिया है.


calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

किसानों 25 जनवरी को नोएडा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का घेराव करने की चेतावनी दी है. 

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

किसानों की ट्रैक्टर परेड को लेकर आज दिल्ली के स्पेशल पुलिस कमिश्नर शाम 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

राकेश टिकैत ने कहा है कि किसानों को ट्रैक्टर में डीजल नहीं दिया जा रहा है. गाजियाबाद, गाजीपुर, मुरादाबाद से किसानों के फोन आए. राकेश टिकैत ने कहा कि किसान जहां मौजूद हैं, ट्रैक्टर के साथ. वही पर सड़क को जाम कर दें, जब तक ट्रैक्टर में डीजल ना डाला जाए. तब तक सड़क को जाम कर बैठे रहें.

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

किसान ट्रैक्टर परेड के लिए आज दोपहर तक रूट तय हो सकता है. किसान संगठन रूट की रेकी कर रहे हैं. उसके बाद ही फाइनल प्लान पर मोहर लगेगी- सूत्र

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार, दिल्ली पुलिस से किसानों ने ट्रैक्टर रैली के लिए लिखित में परमिशन मांगी है. इस अनुमति पत्र में पुलिस और किसानों की आम सहमति से जो रुट तय हुए हैं, उनका भी जिक्र है. पुलिस ने किसानों को कुछ शर्ते दी है, जिन पर किसानों को अपना जवाब देना है. 

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

कृषि क़ानूनों के खिलाफ टिकरी बाॅर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 60वें दिन भी जारी है. एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि आज पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से काफी ट्रैक्टर आ रहे हैं. हम 26 जनवरी को शांतिपूर्ण ट्रैक्टर परेड निकालेंगे. टिकरी बाॅर्डर पर क़रीब दो-ढाई लाख ट्रैक्टर होंगे.


calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन को लेकर कांग्रेस नेता जसबीर सिंह गिल ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस नेता ने कहा, 'सरकार की अगली बैठक की तारीख़ तय करने की जो ज़िम्मेदारी है, सरकार उससे भाग नहीं सकती है. इस सरकार की एक परेशानी है कि जब भी इनकी नाकामी सामने आती है तो ये अपना दोष किसी और पर डाल देते हैं. सरकार को 26 जनवरी को इन क़ानूनों को रद्द करने का ऐलान करना चाहिए.'

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. बीते दिनों पंजाब में किसानों द्वारा मोबाइल टावरों को तोड़े जाने की घटनाएं सामने आई थीं. अब किसानों ने पंजाब के पटियाला में चल रही फिल्म की शूटिंग को भी रोक दिया है. मल्टी स्टाटर बॉलीवुड फिल्म गुड लक जेरी की शूटिंग पटियाला में चल रही थी, जिसे स्थानीय लोगों ने रूकवा दिया है.

calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

किसानों के समूहों ने दावा किया है कि उन्हें गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति मिल गई है, वहीं दिल्ली पुलिस ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि प्रदर्शनकारी किसानों के साथ वार्ता अभी भी अंतिम चरण में हैं.