logo-image

किसान संगठनों ने दिल्ली के अंदर परेड करने की मांग फिर दोहराई

कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 59वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान किसी भी मुद्दे पर पीछे हटने को तैयार नहीं है.

Updated on: 23 Jan 2021, 02:00 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 59वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान किसी भी मुद्दे पर पीछे हटने को तैयार नहीं है. सरकार और किसानों के बीच अब वार्ता का दौर भी समाप्त हो गया है. अब तक 11 दौर की बातचीत हुई, सरकार की ओर से कई प्रस्ताव दिए गए, मगर किसान सिर्फ अपनी जिद पर अड़े रहे, जिस वजह से इन बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकल सका. इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग के साथ अब किसान 26 जनवरी को राजपथ पर ट्रैक्टर रैली करने की जिद पर अड़े हैं. 

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में परेड करने के मद्देनजर एक रिसोर्ट में हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पुलिस अधिकारियों के साथ किसानों की बैठक. बैठक में किसान संगठनों ने दिल्ली के भीतर परेड करने की मांग दोहराई.

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कृषि कानूनों के विरोध में राजभवन तक मार्च करने से रोकने पर किसानों और पुलिस के बीच हाथापाई हुई है.


calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल में किसानों के समर्थन में मार्च कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया है. 


calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस पर किसानों के प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस के साथ किसान संगठनों की आज एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है, जिसमें इस परेड के लिए रोड मैप तय कर लिया जाएगा. 

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन के बीच एक और जान चली गई है. आंदोलन में शामिल एक किसान मजदूर ठंड की वजह से मौत हो गई है.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर किसानों ने आंदोलन की सुरक्षा के लिए खुद तैयारियां करनी शुरू कर दी है. जिला बॉर्डर पर किसानों ने सुबह दो ऐसे रास्तों को खुद ही बांस बल्ली लगाकर बंद करना शुरू कर दिया, जिन से कुछ लोग आंदोलन की तरफ पहुंच पा रहे थे. किसानों का कहना है कि नोएडा में लगातार दो दिन बम मिलने की झूठी सूचना मिली, लेकिन इससे एक बात तो तय है कि शरारती तत्व एक्टिव हो गए हैं और ऐसे में हमारे आंदोलन में कोई शरारती तत्व ना पहुंच पाए, इसलिए हम इस रास्ते को बंद कर रहे हैं.

calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

किसान आज 26 दिसंबर की ट्रैक्टर परेड के लिए 'फुल ड्रेस रिहर्सल' करेंगे. किसानों ने बॉर्डर पर अब भैंसा बुग्गी भी मंगवाने शुरू किए हैं. 

calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

26 जनवरी को किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकालने का ऐलान किया है, जिस पर किसानों और पुलिस के बीच भी गतिरोध बना हुआ है.

calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि किसान आंदोलन के दौरान जितने भी किसानों ने दम तोड़ा है, उन सभी के एक-एक परिजन को पंजाब सरकार नौकरी देगी.

calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान नेताओं पर बातचीत के सिद्धांतों का पालन न करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जब किसी मुद्दे पर दो पक्षों में बातचीत चल रही हो, तब नए-नए तरह के आंदोलनों के ऐलान से बचना चाहिए. दबाव बनाने के लिए नए आंदोलनों की घोषणा से बातचीत का माहौल प्रभावित होता है.

calenderIcon 07:27 (IST)
shareIcon

कड़ाके की ठंड में हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर डटे हुए हैं.