logo-image

सरकार का प्रस्ताव फिर खारिज, कृषि कानून वापस लेने पर अड़े किसान

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 58वें दिन में प्रवेश कर गया है. इन कानूनों को लेकर किसान और सरकार के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 23 Jan 2021, 12:14 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 58वें दिन में प्रवेश कर गया है. इन कानूनों को लेकर किसान और सरकार के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है. सरकार ने कानूनों के अमल पर 18 महीने तक रोक का प्रस्ताव दिया था, इसे भी किसानों ने ठुकरा दिया है. किसान संगठन कानूनों को रद्द किए जाने और एमएसपी पर कानून लाने की मांग पर अड़े हैं. उधर, सरकार एमएसपी पर राजी है, मगर कानूनों को वापस लेने के पक्ष में नहीं है. हालांकि इस मसले पर आज एक बार फिर किसानों और सरकार के बीच वार्ता होने जा रही है.

calenderIcon 17:28 (IST)
shareIcon

सरकार द्वारा जो प्रस्ताव दिया गया था वो हमने स्वीकार नहीं किया. कृषि क़ानूनों को वापस लेने की बात को सरकार ने स्वीकार नहीं की. अगली बैठक के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है: किसान नेता, सरकार के साथ 11वें दौर की वार्ता के बाद


calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

किसानों-सरकार के बीच बैठक खत्म, अगली वार्ता तय नहीं

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

सरकार ने आप बहुत सारी बातें मानी है. इसका मतलब ये नहीं है कि कानून में ख़राबी है.

calenderIcon 13:22 (IST)
shareIcon

किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच विज्ञान भवन में कृषि कानूनों पर बैठक शुरू हुई. बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सोमप्रकाश मौजूद हैं.

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली को लेकर बातचीत चल रही है। रैली तो होगी ही। सरकार रिंग रोड पर आने से मना कर रही है लेकिन किसान पीछे नहीं हटेगा। हम देखते हैं इसे शांतिपूर्ण तरीके से कहां तक कामयाब किया जा सकता है- हन्नान मोल्लाह

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा कि सरकार का रवैया थोड़ा और सकारात्मक होगा तो बेहतर हो सकता है. सरकार ने जो प्रस्ताव दिया था उसमें पुराने प्रस्ताव से थोड़ा फर्क था, इसीलिए वह प्रस्ताव हम आमसभा में ले गए थे. चर्चा के बाद उन लोगों ने उसे मानने से इनकार कर दिया. 


calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी विज्ञान भवन पहुंच गए हैं. आज किसानों और केंद्र सरकार के बीच 11वें दौर की वार्ता होनी है.


calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

दिल्ली: किसानों और केंद्र सरकार के बीच आज 11वें दौर की वार्ता होने वाली है. इसके लिए किसान नेता विज्ञान भवन पहुंच गए हैं.


calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने आज अपनी कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है. सूत्रों ने कहा कि पार्टी इस बैठक में किसानों के मुद्दों, अर्नब गोस्वामी चैट लीक और कोविड-19 महामारी पर चर्चा करेगी.

calenderIcon 06:58 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों पर विमर्श के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी भी किसानों से बातचीत कर रही है. गुरुवार को देश के आठ राज्यों के 10 किसान संगठनों से इस कमेटी ने बातचीत कर कानून के संबंध में उनकी राय ली.

calenderIcon 06:58 (IST)
shareIcon

 ट्रैक्टर रैली के संदर्भ में अब तक दो बार दिल्ली पुलिस और किसान नेताओं के बीच वार्ता हो चुकी है, जो बेनतीजा रही.

calenderIcon 06:55 (IST)
shareIcon

किसान 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड करने पर भी अड़े हैं. हालांकि दिल्ली पुलिस ने अभी उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी है. ट्रैक्टर परेड को लेकर आज एक बार फिर दिल्ली पुलिस और किसानों के बीच बातचीत होगी.

calenderIcon 06:52 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों को लेकर आज किसानों और सरकार के बीच 11वें दौर की वार्ता होने वाली है.