logo-image

रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड के लिए अड़े किसान, पुलिस ने दिया KMP एक्सप्रेसवे का सुझाव

नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 57वें दिन में प्रवेश कर गया है. हालांकि 10वें दौर की वार्ता में सरकार की ओर से नए प्रस्ताव के बाद किसानों के आंदोलन का जल्द हल होने की उम्मीद जगी है.

Updated on: 21 Jan 2021, 01:38 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन आज 57वें दिन में प्रवेश कर गया है. हालांकि 10वें दौर की वार्ता में सरकार की ओर से नए प्रस्ताव के बाद किसानों के आंदोलन का जल्द हल होने की उम्मीद जगी है. किसानों के प्रतिनिधियों और सरकार के बीच बुधवार को 10वें दौर की वार्ता प्रगति के साथ समाप्त हुई. किसान आंदोलन समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार नए कृषि कानूनों के अमल पर 18 महीने तक रोक लगाने को तैयार हो गई. हालांकि, इस मसले पर अंतिम नतीजों के लिए अगली बैठक का इंतजार करना होगा, क्योंकि किसान यूनियनों ने इस प्रस्ताव पर अपना निर्णय बताने के लिए समय मांगा है.

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड को लेकर किसानों और पुलिस के बीच बैठक हुई है. किसान नेता दर्शन पाल ने बताया कि बैठक में दिल्ली पुलिस ने कहा कि आउटर रिंग रोड पर अनुमति देना मुश्किल है और सरकार भी इसके लिए तैयार नहीं है. लेकिन हमने कह दिया है कि हम रिंग रोड पर ही रैली करेंगे. फिर उन्होंने (पुलिस) कहा कि ठीक है हम देखते हैं कल हमारी पुलिस के साथ फिर बैठक होगी.


calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

सरकार के प्रस्ताव पर अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह ने कहा कि लग रहा है कि सरकार ने थोड़ा विचार करना शुरू किया है. कल के प्रस्ताव पर हमने कहा है कि इस पर चर्चा करनी पड़ेगी. चर्चा में जो आम सहमति बनेगी उसे हम सरकार के पास रखेंगे.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 2 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी. किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि आज दो बजे संयुक्त मोर्चा की बैठक हो रही है. कानूनों को रद्द करने और MSP पर नया कानून बनाने से नीचे कुछ भी मंजूर नहीं है. 26 जनवरी का कार्यक्रम अटल है और ये हर हाल में होगा, उसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को तीनों किसी कानून खत्म करने होंगे और भी बहुत से मुद्दे हैं, जिन पर बातचीत होगी, किसानों की कमेटी भी आज आपस में बातचीत करेगी, जिसके बाद कल होने वाली किसानों और सरकार के बीच में बातचीत में किसान अपनी बात सरकार के सामने रखेंगे.  

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

आंदोलन के साथ अब किसान 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड पर अड़े हैं. राकेश टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस से लगातार बातचीत चल रही है. किसान ट्रैक्टर परेड जरूर निकालेगा और वह भी दिल्ली में.

calenderIcon 06:58 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार की ओर से डेढ़ साल तक कृषि कानूनों को होल्ड पर रखकर कमेटी के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने के प्रस्ताव को किसान नेताओं ने सकारात्मक रूप से लिया है. किसान नेताओं का कहना है कि यह विचार करने लायक प्रस्ताव है. ऐसे में सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधि आपसी राय मशविरा कर 22 जनवरी को होने वाली 11वें दौर की बैठक में सरकार को अपने रुख से अवगत कराएंगे. सरकार के बड़ा स्टैंड लेने के बाद आंदोलन के जल्द सुलझने के आसार दिखाई देने लगे हैं.

calenderIcon 06:57 (IST)
shareIcon

नए कृषि कानून पर सरकार और किसानों के बीच गतिरोध दूर करने की दिशा कदम बढ़ाते हुए सरकार ने कानून के अमल पर डेढ़ साल के लिए रोक लगाने का प्रस्ताव दिया है. अब इसको लेकर शुक्रवार को अगली बैठक होगी.