logo-image

सरकार से 9 बार मिले किसान यूनियन, फिर भी मिला नहीं मन

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन आज 52वें दिन में प्रवेश कर गया है. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं.

Updated on: 16 Jan 2021, 06:45 AM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन आज 52वें दिन में प्रवेश कर गया है. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं. केंद्र सरकार द्वारा लागू तीन कृषि कानून को निरस्त करने की किसानों की मांग पर गतिरोध जारी है. इस मसले पर शुक्रवार को यूनियनों और सरकार के बीच हुई 9वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही. किसान तीनों कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े तो सरकार इन कानूनों को वापस लेने के पक्ष में नहीं हैं. ऐसे में दोनों पक्षों के बीच डेड लॉक की स्थिति बनी हुई है. अब अगले दौर की वार्ता के लिए 19 जनवरी की तारीख तय हुई है. 

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

हरियाणा के कैथल में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान किसानों ने बीजेपी विधायक का विरोध किया. वैक्सीनेशन सेंटर से स्वास्थ्यकर्मियों को भी भगा दिया. 

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

कृषि सुधार पर तकरार के बीच आंदोलन की राह पकड़े किसानों की अगुवाई करने वाले यूनियन और सरकार से नौ बार मिल चुके हैं, फिर भी मन नहीं मिला है.

calenderIcon 07:26 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट तीनों कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली और दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर डेरा डाले किसानों को हटाने संबंधी याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई कर सकता है.

calenderIcon 07:25 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रतिनिधियों का कहना है कि नए कृषि कानूनों पर उनकी शिकायतों के निवारण के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित चार सदस्यीय समिति उन्हें स्वीकार्य नहीं है. हालांकि वे सरकार के साथ परस्पर वार्तालाप जारी रखेंगे.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

हजारों किसान दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर डेरा डाले बैठे हैं. कड़ाके की ठंड के बीच किसानों का आंदोलन चल रहा है. आंदोलन के दौरान अब तक करीब 60 किसानों ने अपनी जान भी गवां दी है.