logo-image

सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने जलाईं कृषि कानून की प्रतियां

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन आज 49वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान डेरा डाले बैठे हैं.

Updated on: 13 Jan 2021, 03:24 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन आज 49वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान डेरा डाले बैठे हैं. वह इन तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं. इससे नीचे वह सरकार के किसी प्रस्ताव को मानने को तैयार नहीं हैं. उधर, सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल इन तीनों कृषि कानूनों के अमल पर रोक लगा दी है और साथ ही इस मसले को सुलझाने के लिए 4 सदस्यीय कमेटी बनाई है. लेकिन किसान इस कमेटी का भी विरोध कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि कमेटी में शामिल सभी चारों सदस्य नए कृषि कानून के पैरोकार है.

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने कृषि कानून की प्रतियां जलाईं.


calenderIcon 18:04 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलन में कोई देश विरोधी बातें कर रहा है तो सरकार उसे गिरफ़्तार करे. कृषि क़ानून कैसे ख़त्म हो सरकार इस पर काम करे. सरकार ने 10 साल पुराने ट्रैक्टर पर बैन लगाया है तो हम 10 साल पुराने ट्रैक्टर को दिल्ली की सड़कों पर चला कर दिखाएंगे. 


calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

चिल्ला बॉर्डर पर किसानों ने तीनों कृषि बिल की प्रतियां जलाकर लोहड़ी मनाई. किसानों का कहना है कि यह तो अभी शुरूआत है, हम 26 जनवरी की परेड भी करके जाएंगे.

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के चलते तीसरी तिमाही में देश में 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है. पीएचडी चैंबर ने इसकी जानकारी दी है.

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने लोहड़ी पर तीन कानूनों की प्रतियां जलाई.


calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एक घन्टे तक बैठक की. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम के साथ हुई बैठक में किसान आंदोलन पर भी चर्चा हुई. बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री सीधे चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं.

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि जो कमेटी बनाई गई है, निश्चित रूप से आने वाले समय में सबसे निष्पक्ष राय लेगी. कमेटी किसान यूनियन के लोगों से और अन्य विशेषज्ञों से भी राय लेगी और उसके बाद निर्णय देगी.

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों को लेकर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला प्रधानमंत्री मोदी से मिलने पहुंचे हैं.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों और किसानों के विषय पर हरियाणा की उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान टेक्सटाइल हब, एयरपोर्ट, ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर, रेल मार्गों पर भी बात होगी.


calenderIcon 09:23 (IST)
shareIcon

दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड में भी किसानों के होंसले बुलंद हैं. हाड़ कंपाने वाली सर्दी में किसानों का आंदोलन लगातार जारी है.

calenderIcon 08:16 (IST)
shareIcon

आज केंद्रीय कैबिनेट की अहम मीटिंग है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीनों कृषि कानूनों पर रोक लगाने के बाद अब आगे सरकार की रणनीति क्या होगी, इस पर सरकार अपनी आगे की रणनीति तय करेगी.

calenderIcon 07:18 (IST)
shareIcon

डेढ़ महीने से ज्यादा वक्त से दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसान आज तीन कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर लोहड़ी का त्योहार मनाएंगे.

calenderIcon 06:49 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ उठाने की अपील की है. मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के कार्यान्वयन के पांच साल पूरे होने पर सरकार ने देश के किसानों से आग्रह किया कि वे संकट के समय में आत्मनिर्भर बनने के लिए योजना का लाभ उठाएं और एक आत्मनिर्भर किसान तैयार करने का समर्थन करें.