logo-image

LIVE: किसानों का मुद्दा नहीं सुलझा तो सदन नहीं चलने देगी कांग्रेस

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 45वें दिन में प्रवेश कर गया है. इन कानूनों को लेकर किसान अपनी जिद पर अड़े हैं.

Updated on: 09 Jan 2021, 04:11 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 45वें दिन में प्रवेश कर गया है. इन कानूनों को लेकर किसान अपनी जिद पर अड़े हैं. सरकार की ओर से बार बार वार्ता करके मसले को सुलझाने की कोशिश की जा रही है, जबकि किसान तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़िग हैं. वहीं सरकार इन कानूनों में समाधान के लिए तैयार है, मगर इनकी वापसी के पक्ष में नहीं है. अब तक 8 दौर की बातचीत हो चुकी है, मगर नतीजा कुछ नहीं निकला है. किसान हजारों की संख्या में दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले बैठे हैं.

calenderIcon 17:09 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, संसद के बजट सत्र से पहले अगर किसानों का मुद्दा नहीं सुलझा तो कांग्रेस सदन नहीं चलने देगी. सभी विपक्षी दलों से कांग्रेस बात कर रही है.

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस की बैठक हुई. बैठक में इस मुद्दे पर 15 जनवरी को सभी राजभवन का घेराव करने का फैसला लिाय गया है.

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन और कृषि कानूनों की वैधता पर सुनवाई से पहले एक याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है. याचिकाकर्ता का कहना है कि कोर्ट सड़कें तुरंत खाली कराने का आदेश जारी करे. लाखों लोगों को परेशानी हो रही है.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर में बारिश के कारण इकठ्ठा हुए कीचड़ की सफाई करने के लिए पंजाब से आए 'पंजाब यूथ फोर्स' के कार्यकर्ता पिछले 3 दिन से यहां सफाई कर रहे हैं. एक कार्यकर्ता ने बताया कि हम अपने पैसों से किराए पर कीचड़ साफ करने वाली गाड़ी लाए हैं. हमारे 25 कार्यकर्ता यहां पर काम कर रहे हैं.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि कल की वार्ता पूरी तरह से विफल रही. सरकार और किसान दोनों के बीच कोई सहमति नहीं बनी. अब 15 जनवरी को फिर से बैठक होनी है. ये आंदोलन लंबा चलेगा, क्योंकि सरकार कानून वापस लेने को तैयार नहीं और किसान घर वापसी के लिए तैयार नहीं.

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

नये कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसानों के प्रतिनिधियों और सरकार के बीच शुक्रवार को हुई आठवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही, लेकिन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को उम्मीद है कि अगले दौर की बैठक में मसले का समाधान निकलेगा.

calenderIcon 07:47 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पार्टी के समर्थन के बारे में किसानों का कहना है कि अगर कांग्रेस पार्टी ठीक होती तो 2014 में हम अबकी बार भाजपा सरकार नहीं बोलते, कांग्रेस ने भी किसानों का शोषण किया है.

calenderIcon 07:47 (IST)
shareIcon

किसानों का कहना है कि हमें 26 जनवरी का इंतजार है, जिसमें वो आर पार की लड़ाई के लिए तैयार है.

calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

किसानों और सरकार के बीच शुक्रवार को 8वें दौर की बैठक भी बेनतीजा निकली. अब अगली तारीख 15 जनवरी है, लेकिन किसानों को अब भी सरकार से कोई उम्मीद नहीं है कि वो बिल वापसी लेगी.