logo-image

गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे संजय राउत, राकेश टिकैत से हुई किसान आंदोलन पर चर्चा

कृषि कानूनों (Agriculture Law) के विरोध में किसानों का आंदोलन (Farmer Protest) 2 फरवरी को 69वें दिन में प्रवेश कर गया है. किसान आंदोलन को लेकर कांग्रेस आज संसद में इस मुद्दे को उठा सकती है.  

Updated on: 02 Feb 2021, 06:27 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों (Agriculture Law) के विरोध में किसानों का आंदोलन (Farmer Protest) 2 फरवरी को 69वें दिन में प्रवेश कर गया है. किसान तीनों कानूनों की वापसी की मांग पर अड़े हुए हैं. कांग्रेस आज इस मुद्दे को संसद में उठा सकती है. कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा में नोटिस दिया है. उधर किसान संगठनों ने भी 6 फरवरी को देशभर में तीन घंटे के चक्का जाम का ऐलान कर दिया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कृषि कानूनों को लेकर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.  गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर धरने पर बैठे किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सरकार के बातचीत के लिए शर्त रखी है कि जब तक सरकार गिरफ्तार किए गए किसानों को नहीं छोड़ती है, तब तक सरकार के साथ बातचीत नहीं की जाएगी.  

 

 

 

calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

सरकार सदन के अंदर और बाहर दोनों जगह किसान कानून पर चर्चा के लिए तैयार है नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन आश्वासन दिया. लोकसभा की कार्यवाही 7 बजे तक के लिए स्थगित. विपक्ष का हंगामा जारी.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

हरपाल चीमा ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नहीं मिलते हैं तो सभी पार्टी उनके घर के बाहर धरना दें लेकिन मुख्यमंत्री ने यह बात नही मानी. दिल्ली बॉर्डर पर बैठे किसानों को पंजाब सिक्यूरिटी मुहैया करवाये लेकिन सरकार ने यह बात भी नही मानी, इसलिये हमने वाक आउट किया.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

पंजाब आम आदमी पार्टी के नेता और नेता विपक्ष हरपाल चीमा ने कहा कि हमने ऑल पार्टी मीटिंग का बहिष्कार किया है. हमारी मांगों को नहीं माना गया. इसके लिये हमने बहिष्कार किया है. एक निश्चित समय रखा जिसमें प्रधानमंत्री से मिलें.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

शिवसेना सांसद संजय राउत गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे हैं. उन्होंने किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाकात कर आंदोलन को अपना समर्थन दिया.


calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री को दिल्ली मे प्रधानमंत्री से मिलना चाहिए. ऑल पार्टी मीटिंग में आंदोलनकारियों पर किये केस वापिस करने और वकीलों का पैनल बनाने पर प्रस्ताव पास किया गया साथ ही सभी पार्टियां दिल्ली जाकर गृह मंत्री से भी मिलें 

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

आल पार्टी के बाद आप नेता भगवंत मान ने कहा कि तीनों कृषि बिलों को वापिस करे सरकार. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसान दिल्ली जाए लेकिन खुद पंजाब के मुख्यमंत्री नहीं गए. पंजाब के कई नौजवान गायब हैं लेकिन मुख्यमंत्री को कोई चिंता नहीं है. 

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करने से इंकार करते हुए कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों के खिलाफ लगे आरोपों को जाने बिना रिहा करने का आदेश नहीं दिया जा सकता है. याचिकाकर्ता ने घरवालों से कोई सम्पर्क नहीं किया, इसकी कोई जानकारी वाला हलफनामे भी दखिल नहीं किया गया है. 

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

याचिकाकर्ता का कहना है कि वो गांवों से ताल्लुक रखते हैं. 26 और 27 जनवरी से बहुत सारे लोग गायब हैं. अगर उनको गिरफ्तार भी किया गया है तो अरेस्ट मेमो होना चाहिए, रिश्तेदारों को बताया जाना चाहिए. पुलिस दावा कर रही है कि 44 एफआईआर में 122 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन मीडिया में उनकी संख्या अलग है.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

26 जनवरी और उसके बाद सिंघु, गाजीपुर, टिकरी बार्डर के पास से अवैध तरीक़े से गिरफ्तार किए गए और हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने की मांग पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई से इनकार किया. 

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुरू की सर्वदलीय बैठक, नहीं पहुंचे बीजेपी नेता

calenderIcon 08:59 (IST)
shareIcon

शिवसेना के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता संजय राउत मंगलवार दोपहर को एक बजे गाजीपुर पहुंचेंगे। इसकी जानकारी खुद उन्होंने ट्वीट करके दी. संजय राउत ने कहा, 'किसान आंदोलन जिंदाबाद. मैं आज आंदोलनरत किसानों से मिलने के लिए दोपहर एक बजे गाजीपुर जाऊंगा. जय जवान, जय किसान.'


calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

नेशनल हाईवे-9 पर किसान आंदोलन के चलते इंदिरापुरम और गाजियाबाद के चारों तरफ लंबा जाम. सुबह-सुबह नौकरी के लिए जाने वाले लोग रोजाना हो रहे हैं परेशान

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों में नोटिस दिया है.

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन का 69वां दिन हैं. किसान अब भी दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर धरने पर बैठे हैं.