News Nation Logo

LIVE : कृषि कानून पर बीजेपी ने बनाई रणनीति, पहुंचेगी नाराज किसानों के बीच Live

अब किसान आंदोलन धीरे धीरे कमजोर होता नजर आ रहा है. बॉर्डर पर किसानों की संख्या में लगातार कमी देखने को मिल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Feb 2021, 04:22:49 PM
farmer protest

कमजोर पड़ रहा किसान आंदोलन, धार देने के लिए कल रेल रोको अभियान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 84वें दिन में प्रवेश कर गया है. इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान सरकार के खिलाफ धरना दे रहे हैं. हालांकि अब किसान आंदोलन धीरे धीरे कमजोर होता नजर आ रहा है. बॉर्डर पर किसानों की संख्या में लगातार कमी देखने को मिल रही है. हालांकि कुछ बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान लंबे आंदोलन की तैयारियों में जुटे हैं. इसी कड़ी में गुरुवार को किसान देशभर में रेलवे का चक्का जाम करेंगे. 

LIVE TV NN

NS

NS

किसान आंदोलन को लेकर एक अहम बैठक अमित शाह और जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई, उसके बाद पार्टी ने एक एक रोडमैप तैयार किया है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि किसान आंदोलन से बीजेपी को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों पर जो भ्रम विपक्ष ने फैलाया है, उसको दूर करने के लिए बीजेपी ने एक आक्रामक रणनीति बनाई है. जहां जहां के किसान नाराज हैं, बीजेपी उन इलाकों में जाएगी. खापों से मिलेगी उनको बताएगी की ये बिल इनके हित में है.

किसान आंदोलन के बीच पश्चिमी यूपी बीजेपी के नेताओं के साथ केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान बैठक कर रहे हैं.

पुडुचेरी में मछुआरों से बातचीत करते राहुल गांधी ने कहा, 'केंद्र सरकार ने किसानों के खिलाफ 3 कृषि बिल पास किए हैं जिससे किसान काफी परेशान हो रहे हैं. सभी जानते हैं कि किसान देश की रीढ़ हैं. अब आप सोच रहे होंगे मैं आपसे ये बाते क्यों कर रहा हूं? क्योंकि मैं आपको समुद्र का किसान मानता हूं.'


26 जनवरी के हंगामे के कुछ नए वीडियो सामने आये हैं, जिनमें हमलवार पुलिस पर हमला करते दिख रहे हैं. जिनकी क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल की टीमें तलाश कर रही हैं.

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि किसान आंदोलन से देश का किसान जुड़ा है. सरकार जिस तरह से जिद्द पर अड़ी है. इसे लेकर पूरे देश के किसान चिंतित और दुखी हैं कि इतने लंबे आंदोलन के बाद भी सरकार उनकी बात को सुनने को तैयार नहीं है. सरकार जिद्द पर आती है, तो आंदोलन पूरे देश में फैलेगा.

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच पंजाब निकाय चुनाव के नतीजों में कांग्रेस जबरदस्त जीत की ओर बढ़ती दिख रही है, जबकि बीजेपी और अकाली दल का प्रदर्शन काफी खराब दिख रहा है.

गाजीपुर बॉर्डर पर अब किसान रोस्टर के हिसाब से आंदोलन में पहुंच रहे हैं. किसानों ने बताया कि हमारे नेताओं ने गाज़ीपुर मंच से ऐलान किया था किसान जाते रहो और काम निबटाकर आते रहो, इसलिए अभी गन्ना कट रहा है, मिल में गन्ना डाला जा रहा है, इसलिए लोग जा रहे हैं और आ रहे हैं.

यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन लगातार जारी है. 18 फरवरी यानी कल किसान पूरे देश में रेल रोको आंदोलन करेंगे. उसको लेकर किसान अभी से विचार-विमर्श कर रहे हैं.

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि चुनाव से पहले बंगाल में भी किसानों से मिलने जाएंगे. इसके साथ ही NHAI को राकेश टिकैत ने चेतावनी दी है कि हमारे मसले से दूर रहे नहीं तो सभी टोल को पूरी तरह से फ्री करा दिया जाएगा.

सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षाबल की तैनाती जारी है.

सिंघु बॉर्डर पर तैनात एक पुलिस अधिकारी पर किसान आंदोलन में शामिल एक प्रदर्शनकारी ने जानलेवा हमला किया है. समयपुर बादली के एसएचओ के ऊपर यह जानलेवा हमला हुआ है, जिसमें उनको गंभीर चोटें आई हैं.

लाल किला हिंसा मामले में मोस्ट वांटेड व्यक्ति मनिंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आज पीतम पुरा के पास से गिरफ्तार कर लिया है.


दिल्ली के गाज़ीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन को आज 84वां दिन है. किसानों को संख्या में कमी के साथ साथ उनके हौसले भी पस्त पड़ते जा रहे हैं. हालांकि कुछ किसानों का कहना है कि जब तक बिल वापसी नहीं, तब तक घर वापसी नहीं. लेकिन अंदर खाने किसान अब परेशान हो चुके हैं तो वहीं सरकार लगातार प्रचार कर रही है कि बिल में कोई खामी नहीं है, जो बात अन्य किसान समझ भी रहे हैं.

संयुक्त किसान मोर्चा ने 18 फरवरी को देशभर में 'रेल रोको' अभियान का ऐलान किया है. दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक देशभर में रेल रोको कार्यक्रम किया जाएगा. 

First Published : 17 Feb 2021, 06:31:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो