News Nation Logo

कांग्रेस आज तक राजस्थान में किसान का कर्ज माफ नहीं कर पाए: कैलाश चौधरी Live

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 82वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर भारी संख्या किसान धरने पर बैठे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Feb 2021, 03:34:12 PM
Rajasthan Camel Rally

किसान आंदोलन के समर्थन में आज राजस्थान में निकाली गई ऊंट रैली (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध जारी
  • किसानों का आंदोलन आज 82वें दिन में प्रवेश
  • तीनों कानूनों को वापस लेने पर अड़े हैं किसान

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 82वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर भारी संख्या किसान धरने पर बैठे हैं. कृषि कानून के खिलाफ चल रहे आंदोलन में और धार देने के लिए शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा के नेता गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे और आगे की रणनीति तय की, इस दौरान एक बैठक भी हुई. बैठक के बाद सभी किसान नेता मंच पर पहुंचे और किसानों को संबोधित किया. गाजीपुर बॉर्डर के मंच से राकेश टिकैत के अलावा, किसान नेता दर्शन पाल, युद्धवीर सिंह, और बलबीर सिंह राजेवाल के अलावा अन्य किसान नेता उपस्थित रहे. पुलवामा में शहीद हुए जवानों और अब तक किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों को आज श्रद्धांजलि दी जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर हमले में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर लोगों ने कैंडल मार्च निकाला.

राहुल गांधी ने राजस्थान की जनता के साथ धोखा किया, उन्होंने चुनाव से पहले कहा था कि सत्ता में आने पर हम राजस्थान के किसानों का संपूर्ण कर्ज 10 दिन में माफ कर देंगे. लेकिन आज तक वो राजस्थान के किसान का कर्ज माफ नहीं कर पाए: कैलाश चौधरी, केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री


 

किसान आंदोलन के समर्थन और कृषि बिल के विरोध में आज राजस्थान में ऊंट रैली निकाली गई. 

असम के शिवसागर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी खेती को खत्म करने के लिए तीन कृषि कानून लाए हैं. हम यहां सरकार में आएंगे तो जो नफरत फैलाई जा रही है वो खत्म होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन के लिए तमिलनाडु के किसानों की सराहना की है. उन्होंने जल संसाधनों के समुचित इस्तेमाल के लिए भी किसानों की प्रशंसा की.

पुलवामा में हुए हमले में 40 जवान शहीद हुए थे. पुलवामा अटैक की आज दूसरी बरसी है. ऐसे में गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के मंच को भी भूतपूर्व सैनिकों को सौंपा गया है. मंच के संचालन से लेकर क्रमिक 24 घंटे के अनशन पर भी भूतपूर्व सैनिक बैठे हैं. पूर्व सैनिकों का कहना है कि किसान और जवान दोनों मिलकर यह आंदोलन लड़ रहे हैं. सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए.

राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली पर भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि कांग्रेस की सोच 1 फीसदी भी किसानों के हित में नहीं है. कांग्रेस ने कुछ किसानों के आंदोलन को हाईजैक कर लिया है. किसानों को समझना चाहिए कि ये किसान आंदोलन रह गया है या कांग्रेस आंदोलन. 

कृषि कानूनों के खिलाफ टीकरी बॉर्डर पर चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात है.


भारत में चले रहे किसान आंदोलन का समर्थन करने वाली स्वीडिश जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के टूलकिट मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बेंगलुरु से एक क्लाइमेट एक्टिविस्ट को गिरफ्तार किया गया है. 

लाल किला हिंसा के आरोपी लक्खा सिधाना पर पुलिस ने 1 लाख का इनाम घोषित किया है.

कृषि कानून के खिलाफ चल रहे आंदोलन में और धार देने के लिए किसान लगातार रणनीति बना रहे हैं. आज पुलवामा में शहीद हुए जवानों और अब तक किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

First Published : 14 Feb 2021, 06:42:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो