logo-image
Live

LIVE : राजस्थान में राहुल गांधी की किसान महापंचायत, कृषि कानूनों पर उठाए सवाल

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 79वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर किसान बैठे हैं.

Updated on: 12 Feb 2021, 03:14 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 79वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की अलग अलग सीमाओं पर किसान बैठे हैं. ऐसे में दिल्ली से सटे 5 बॉर्डर पर आवाजाही बंद है और ये सब इसलिए कि तीनों कृषि कानून वापस और एमएसपी पर कानून बने. जबकि सरकार और पीएम मोदी के बार बार कहने पर कि एमएसपी और APMC खत्म नहीं होने जा रही है, फिर भी आंदोलन खत्म नहीं हो रहा है. किसानों के मसले पर राजनीति भी जमकर हो रही है. विपक्षी दल इस मुद्दे पर किसानों का समर्थन करते हुए सरकार को घेरने में लगे हुए हैं.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

दूसरा कानून कहता है कि कोई भी उद्योगपति जितना चाहे सब्जी, अनाज, फल कितने भी समय के लिए स्टोर करके रख सकता है. मतलब ये व्यक्ति दाम को नियंत्रित कर पाएगा. जैसे ही ये दूसरा कानून लागू होगा हिंदुस्तान में अरबपति लोगों द्वारा जमाखोरी शुरू हो जाएगी- राहुल गांधी

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

पहला कृषि कानून कहता है कि कोई भी बड़ा व्यवसायी देश में कहीं भी किसी भी किसान से जितना चाहे अनाज खरीद सकता है. तब मंडी की क्या जरूरत है? इसलिए पहला कानून मंडी को खत्म करने का कानून है- राहुल गांधी

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

राजस्थान के हनुमानगढ़ में 'किसान महापंचायत' को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की कोशिश रही है कि खेती के व्यवसाय को हम कभी किसी एक व्यक्ति के हाथ में न जाने दें. यह हमारा लक्ष्य रहा है कि यह धन्धा हिंदुस्तान के 40 फीसदी लोगों का धन्धा ही रहे. 

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान पहुंच गए हैं. यहां वह कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का समर्थन करने के लिए कई सभाओं को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहे आंदोलन के बीच आज किसान नेता राकेश टिकैत ने खास बातचीत में कहा कि आंदोलन को लेकर जो भी रणनीति बनती है, वह सिंघु बॉर्डर पर जत्थेबंधियां जो फैसला लेती हैं, वही मान्य होता है. हमारे पंच भी वही है, हमारा मंथ भी वही हैं. प्रॉपर्टी पर पूछे गए सवाल पर राकेश टिकैत ने कहा कि सभी किसानों की जमीन उनकी है. पेट्रोल पंप भी उनके हैं, जिस पेट्रोल पंप पर जाते हैं, पेट्रोल मिल जाता है.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

मैं कांग्रेस और विपक्षी नेताओं को यह दिखाने के लिए चुनौती देता हूं कि यह कहां लिखा है कि मंडी और न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली समाप्त हो जाएगी. हम भारत को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं- अनुराग ठाकुर

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बजट में 65,000 करोड़ का एक बड़ा हिस्सा पीएम किसान योजना में दिया गया है. विपक्षी कहते हैं कि कृषि कानून काला कानून है जिसकी नजर ही काली होगी तो सोच भी वैसी ही होगी. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ही इस कानून को लाया गया है, हम किसानों की आय दोगुनी करके ही छोड़ेंगे.

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षाबल की तैनाती जारी है.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

किसान नेता राकेश टिकैत आज हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारी आगे की रणनीति होगी कि अनाज को कम कीमत पर नहीं बिकने देंगे. जो MSP है, उससे कम पर खरीद नहीं होगी. किसान मोर्चे ने तय कर लिया है कि व्यापारी भूख पर कीमतें तय नहीं करेगा. आम जनता की अनाज और रोटी तिजोरी में बंद नहीं होगी. 

calenderIcon 06:44 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा तीन कानूनों को रद्द करने और MSP को कानूनी मान्यता देने की मांगों पर कायम है.

calenderIcon 06:43 (IST)
shareIcon

राजस्थान में संयुक्त मोर्चा ने टोल बंदी का ऐलान किया, लेकिन इस ऐलान पर संयुक्त मोर्चा में दरार पड़ती नजर आ रही है. किसान महापंचायत ने खुद को टोल बंदी से अलग कर लिया है. वही संयुक्त मोर्चा के एक और नेता राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील भी टोल बंदी को लेकर सहमत नहीं हैं.

calenderIcon 06:42 (IST)
shareIcon

किसानों का आंदोलन तेज हो रहा है. आज संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से राजस्थान के सभी रोड टोल प्लाजा को टोल मुक्त कराया जाएगा.