logo-image
Live

आंदोलन तेज करने की मुहिम में जुटे किसान यूनियन

कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर किसान अड़े हैं तो सरकार भी कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं है. इस बीच किसानों ने आंदोलन तेज करने का ऐलान किया है.

Updated on: 11 Feb 2021, 06:15 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की सीमाओं पर चले रहे किसान आंदोलन का गुरुवार को 78वां दिन है. इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर किसान अड़े हैं तो सरकार भी कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं है. इस बीच किसानों ने आंदोलन तेज करने का ऐलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने 18 फरवरी को देशभर में 'रेल रोको' अभियान की घोषणा की है. देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर करीब ढाई महीने से डेरा डाले किसानों के आंदोलन की अगुवाई करने वाले किसान संगठनों ने संयुक्त मोर्चा के बैनर तले बुधवार को हुई बैठक में चार कार्यक्रम करने का फैसला लिया.

calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता मंजीत राय ने कहा कि सरकार बातचीत का माहौल बनाए. अभी सरकार जिद्द पर अड़ी है. उन्होंने कहा कि कहने और करने में फर्क होता है. हमारे बच्चे जो लाल किले नहीं गए, उनको पकड़ लिया. ऐसे में कैसे बात बनेगी.

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

आंदोलन की अगुवाई करने वाले किसान नेता अपनी मुहिम तेज करने में जुट गए हैं. किसान यूनियन एक बार फिर रेल रोको अभियान से सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश में हैं.

calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर अब बच्चों को पढ़ाने का कार्य भी शुरू हो चुका है. टीचर का कहना है कि आसपास के स्लम एरिया से बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं. बच्चों की संख्या तकरीबन 90 तक पहुंच चुकी है.

calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

देश की संसद ने तीन कृषि कानून पारित किए हैं. इन कानूनों को देश के किसानों की फसल का सही मूल्य दिलाने और अपनी उपज को कहीं भी बेचने की आजादी देने के लिए किया गया. इन कृषि कानूनों को लेकर निहित स्वार्थों के चलते देश में भ्रम का वातावरण पैदा किया गया है- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

किसानों के मसले पर राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं खुद एक किसान हूं और किसानों की कठिनाइयों को भी अच्छी तरह समझता हूं. मेरा खुद यह मानना है कि देश में बदलाव की बयार कोई बहा सकता है, तो वह हमारे 'श्रम के प्रतीक' किसान ही हैं. इसलिए हमारे किसान भाइयों का सशक्तीकरण, उनकी आत्मनिर्भरता और खुशहाली हमारे देश की खुशहाली है.

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

बीते दिनों खुद प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को बैठक और संशोधन का प्रस्ताव दोहराया है. ऐसे में अब किसानों की स्थिति असमंजस की नजर आ रही है.

calenderIcon 07:14 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल लाए गए तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर किसान दिल्ली की सीमाओं पर पिछले साल 26 नवंबर से आंदोलनरत हैं.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

18 फरवरी को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक देशभर में रेल रोको कार्यक्रम किया जाएगा.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा के बयान के अनुसार, 16 फरवरी को किसानों के मसीहा सर छोटूराम की जयंती के दिन देशभर में किसान एकजुटता दिखाएंगे.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

14 फरवरी को पुलवामा हमले में शहीद जवानों के बलिदान को याद करते हुए देशभर में कैंडल मार्च व मशाल जुलूस व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा ने 12 फरवरी से लेकर 18 फरवरी तक के लिए चार कार्यक्रमों का ऐलान किया है. कार्यक्रम के अनुसार, 12 फरवरी से राजस्थान के भी सभी रोड टोल प्लाजा को टोल मुक्त करवाया जाएगा.