logo-image

कृषि कानून के नाम पर किसानों को भड़काया जा रहा : अठावले

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन आज 46वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर किसान डेरा डाले हुए हैं. वह इन तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं.

Updated on: 10 Jan 2021, 11:27 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन आज 46वें दिन में प्रवेश कर गया है. दिल्ली की सीमाओं पर किसान डेरा डाले हुए हैं. वह इन तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं. इससे नीचे वह सरकार के किसी प्रस्ताव को मानने को तैयार नहीं हैं. सरकार की ओर से कानूनों में संसोधन की बात भी कही जा रही है, लेकिन इन्हें वापस लेने पक्ष में नहीं है. ऐसे में दोनों के बीच डैड लॉक की स्थिति बनी हुई है. दोनों अपने अपने रूख पर अड़े हैं. वक्त के साथ किसानों ने अपने आंदोलन की रणनीति को भी बदल लिया है. बीते दिनों किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला था तो बैठक करके किसान आगे की रणनीति बनाने में लगे हैं.

calenderIcon 21:17 (IST)
shareIcon

बात रखने का अधिकार है... विपक्षी दल चाहे कांग्रेस है या कम्युनिस्ट पार्टी के लोग हैं, वो ग़लतफहमी में न रहें, लोकतंत्र में विश्वास पैदा करें वरना लोग इन्हें सबक सिखा देंगे: हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर

calenderIcon 21:16 (IST)
shareIcon

आज हमने बैठक में 8 तारीख को सरकार के साथ होने वाली बैठक पर चर्चा की. हमारी मांग वही रहेगी कि सभी कृषि क़ानूनों को वापस लिया जाए. 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च में ज्यादा से ज्यादा ट्रैक्टर लाए जाएं, इसपर चर्चा हुई: भारतीय किसान यूनियन दोआब के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय

calenderIcon 21:13 (IST)
shareIcon

इस मुद्दे पर किसानों को भड़काया जा रहा है. बहुत सारे किसान इन कृषि क़ानूनों के पक्ष में हैं. हमारा किसान नेताओं से कहना है कि 15 तारीख को कृषि मंत्री के साथ जो मुलाकात होने वाली है उसमें किसी कॉम्प्रोमाइजेशन फॉर्मूले पर विचार करने की आवश्यकता है: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

किसान विरोधी क़ानून के खिलाफ हम किसानों के साथ मजबूती से खड़े हैं : तेजस्वी यादव, RJD

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के सम्मान में 'संयुक्त किसान मंच' के तत्वाधान में किसान केसरी दंगल का आयोजन किया गया. किसानों के सम्मान में आयोजित इस कुश्ती दंगल में करीब 50 महिला पहलवान और पुरूष पहलवान शामिल हुए.

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बॉर्डर पर दंगल का आयोजन किया.


calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

करनाल में किसानों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

हरियाणा के करनाल में किसानों पर लाठीचार्ज किया गया है. करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कार्यक्रम था, जहां किसान विरोध करने के लिए जा रहे थे. जब किसान नहीं रुके तो पुलिस ने लाठी चार्ज किया है. 

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

चिल्ला बॉर्डर पर लगातार किसानों के प्रोटेस्ट का दायरा बढ़ रहा. चिल्ला बॉर्डर पर आज फिरोजाबाद से भी कई लोग पहुंचे हैं, इनमें कई महिलाएं भी शामिल हैं. किसानों का कहना है कि सरकार से कोई उम्मीद नहीं है, बातचीत से कुछ नहीं होने वाला. सरकार सीधे तौर पर तीनों बिल वापस ले ले, तभी किसान अपने घर जाएंगे.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

पंजाब किसान संगठनों की बैठक शुरू हो गई है. इसके बाद आज 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी. बैठक में किसान आंदोलन तेज करने और 26 जनवरी के दिल्ली मार्च कार्यक्रम पर चर्चा.

calenderIcon 08:32 (IST)
shareIcon

आज गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के सम्मान के लिए आंदोलन के बीच आज किसान केसरी दंगल का आयोजन किया जा रहा है.

calenderIcon 07:11 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर आज दोपहर 12 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी. इस दौरान 15 जनवरी को होने वाली बैठक को लेकर रणनीति बनाई जाएगी. 

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

15 जनवरी को किसानों और सरकार के बीच 9वें दौर बैठक होगी. उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में कोई नजीता निकल सकता है.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

किसानों और सरकार के बीच अब तक 8 दौर की बातचीत हो चुकी है, मगर मसले का कोई हल नहीं निकल पाया है.

calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है. दिल्ली की अलग अलग सीमाओं में हजारों की संख्या में बैठे किसानों के आंदोलन का आज 46वां दिन है.