News Nation Logo

आगरा के सिंचाई कार्यालय में घुसा 7 फुट का अजगर, जंगल में छोड़ा जाएगा

आगरा के सिंचाई कार्यालय में घुसा 7 फुट का अजगर, जंगल में छोड़ा जाएगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Jan 2022, 09:40:01 PM
Agra Python

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

आगरा: यहां ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सिंचाई और जल संसाधन विभाग के अंतर्गत आने वाले नलकूप खंड में एक पाइप के अंदर फंसे पाए जाने के बाद वन्यजीव एसओएस टीम द्वारा सात फुट के भारतीय रॉक अजगर को पकड़ा गया, उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

अजगर फिलहाल वन विभाग की निगरानी में है और एक बार फिट होने पर उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

पूरे उत्तर भारत में शीत लहर चल रही है, जो विभिन्न सांप की प्रजातियों को अपने प्राकृतिक आवासों से बाहर निकलने और कहीं और आश्रय लेने के लिए मजबूर कर रही है।

वन्यजीव एसओएस को सतर्क किया गया और दो सदस्यीय टीम को उस स्थान पर भेजा गया। नलकूप खंड या नलकूप अनुभाग सिंचाई और जल संसाधन विभाग के तहत कार्य करता है। इसे उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा विनियमित और मॉनिटर किया जाता है।

सहायक परियोजना प्रबंधक हरि शंकर गुप्ता ने कहा, हमारे कर्मचारियों ने पहले स्टोर रूम के दरवाजे के पास अजगर को देखा, जो बाद में अंदर खिसक गया और वहां रखे एक खाली पाइप में जाकर फंस गया। हम तेजी से रेस्क्यू के लिए वन्यजीव एसओएस के आभारी हैं।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, सर्दियों के दौरान, सांप अक्सर गर्म स्थानों की तलाश में अपने प्राकृतिक आवास से बाहर निकल जाते हैं। चूंकि सरीसृप ठंडे खून वाले होते हैं, इसलिए उनके शरीर का तापमान पर्यावरण के साथ बदलता रहता है, इसलिए अगर वे बहुत अधिक गर्म या बहुत ठंडा हो जाते हैं तो वे अपने तापमान को स्वयं नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं। हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि इस तरह की किसी भी घटना की सूचना हमारी हेल्पलाइन पर दें।

वन्यजीव एसओएस के संरक्षण परियोजनाओं के निदेशक बैजू राज एमवी ने कहा, अजगर की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण थी और हमारे प्रशिक्षित बचाव दल ने सांप को पाइप से निकालते समय सभी एहतियाती उपायों का पालन किया। हम सही कदम उठाने के लिए कर्मचारियों के आभारी हैं। यह आवश्यक है कि हम जंगली जानवरों के आने के प्रति संवेदनशील रहें और सह-अस्तित्व सीखें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Jan 2022, 09:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.