News Nation Logo

Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन शुरू

अग्निपथ योजना के लिए भारतीय वायुसेवा में भर्ती की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई. इसके लिए आवेदन आज से किया जा सकता है. भारतीय वायुसेना ने पहले ही सारी जानकारी दे दी थी कि किस तरह से अग्निवीर उसके साथ जुड़ सकेंगे. 24 जून से...

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 24 Jun 2022, 11:08:35 AM
Agnipath for Agniveers of Air force

Agnipath Scheme (Photo Credit: Twitter/IAF_MCC)

highlights

  • वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू
  • आज से ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन
  • 24 जून से5 जुलाई तक है आवेदन की तारीख

नई दिल्ली:  

अग्निपथ योजना के लिए भारतीय वायुसेवा में भर्ती की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई. इसके लिए आवेदन आज से किया जा सकता है. भारतीय वायुसेना ने पहले ही सारी जानकारी दे दी थी कि किस तरह से अग्निवीर उसके साथ जुड़ सकेंगे. 24 जून से शुरू हुई ये प्रक्रिया अब चलती रहेगी और इसके लिए परीक्षाएं 24 जुलाई से शुरू हो जाएंगी. बता दें कि भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा की थी, तो उसके बाद कई दिनों तक देश के काफी राज्यों में हिंसक विरोध प्रदर्शन देखना पड़ा था. जिसके बाद सबसे पहले भारतीय वायुसेना ने अपनी भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. 

24 जून से 5 जुलाई तक आवेदन, 24 जुलाई से परीक्षाएं

भारतीय वायुसेना ने बताया है कि पहले दौर की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए युवाओं को 24 जून से 05 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद ऑनलाइन परीक्षाएं भी 24 जुलाई से ही शुरू हो जाएंगी. भारतीय वायुसेना ने इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी अपनी वेबसाइट http://careerindianairforce.cdac.in पर उपलब्ध करा दी है. अगर आप शुरुआती परीक्षाओं में चुन लिए जाते हैं, तो उसके बाद शारीरिक दक्षता जैसी पहले से जारी परीक्षाओं को पास करना होगा. फिर आप भारतीय वायुसेना से जुड़ सकेंगे. अग्निपथ योजना के तहत 4 साल तक युवाओं को सेना में सेवा देनी है, इसके बाद उन्हें से 25 फीसदी सबसे सफल अभ्यर्थियों को आगे बढ़ाया जाएगा, बाकियों को मुख्यधारा की जिंदगी से जोड़ दिया जाएगा. 

देखें वायुसेना का ट्वीट

क्या है अग्निपथ योजना?

सरकार ने अग्निपथ योजना को इस तरह से तैयार किया है कि 25 फीसदी नौजवान चार साल की परफार्मेंस के आधार पर सेना में रेग्लुयर सर्विस के लिए सलेक्ट होंगे. बचे हुए नौजवानों के लिए भी सरकार ने इस तरह से योजनाएं बनाई हैं कि ज्यादातर जवान वापस पैरामिलिट्री या फिर राज्य पुलिस में सलेक्शन के लिए तैयार होंगे. केंद्रीय सुरक्षा बलों, आसाम राइफल्स, कोस्टगार्ड और डिफेंस के दूसरी सिविलनय जॉब्स में सरकार ने अग्निवीरों के लिए आरक्षण या फिर वरीयता की घोषणा भी की है.

First Published : 24 Jun 2022, 10:06:12 AM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Defence Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.