logo-image

सिकंदराबाद में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में लगाई आग, पुलिस की गोलीबारी में एक की मौत, तीन घायल

केंद्र सरकार की नई सैन्य भर्ती नीति के खिलाफ शुक्रवार को तीसरे दिन भी देशभर ने छात्रों ने सरकारी संपत्तियों को आग के हवाले करते नजर आए. बिहार के समस्तीपुर और खीसराय में दो ट्रेनों में आग लगा दी गई.

Updated on: 17 Jun 2022, 02:54 PM

highlights

  • हिंसा के कारण एक व्यक्ति की मौत
  • बिहार में भी दो ट्रेनों को लगाई गई आग
  • बलिया में एक ट्रेन में लगाई गई आग

:

केंद्र सरकार की नई सैन्य भर्ती नीति के खिलाफ शुक्रवार को तीसरे दिन भी देशभर ने छात्रों ने सरकारी संपत्तियों को आग के हवाले करते नजर आए. बिहार के समस्तीपुर और खीसराय में दो ट्रेनों में आग लगा दी गई. इसके अवाला उत्तर प्रदेश के बलिया में भी ट्रेन में आग लगा दी गई. वहीं, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे युवकों पर पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. 


बताया जाता है कि प्रदर्शनकारियों द्वारा दो ट्रेनों में आग लगाने और स्टेशन पर तोड़फोड़ करने के बाद पुलिस ने गोली चलानी पड़ी. घायलों को गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के बाद यहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, क्योंकि बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी स्टेशन पर और पटरियों पर बने हुए हैं. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियों और आंसू गैस के गोले भी दागे.

रेलवे सुरक्षा बल, राजकीय रेलवे पुलिस और शहर की पुलिस स्थिति को नियंत्रण में करने की कोशिश कर रही है. इसके साथ हा हालात को काबू करने के लिए अतिरिक्त बलों को उस क्षेत्र में भेजा गया है, जो युद्ध क्षेत्र जैसा बना हुआ है. इसके बाद इस स्टेशन से गुजरने वाली सभी ट्रेनें प्रशासन ने रद्द कर दी हैं. तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) की बसों को भी स्टेशन के बाहर निशाना बनाए जाने के बाद निगम ने क्षेत्र में बस सेवाओं को निलंबित कर दिया.

ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस को आग के हवाले करते हुए सैकड़ों युवाओं ने यहां के रेलवे स्टेशन पर हिंसा की. इसे देखते हुए यात्री अपनी सुरक्षा के लिए भागते नजर आए. छात्रों की हिंसा की वजह से कई बोगियां क्षतिग्रस्त हो गईं. केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन पर एक अन्य ट्रेन के डिब्बे, स्टॉल, डिस्प्ले बोर्ड और अन्य रेलवे संपत्ति को भी आग के हवाले कर दिया. उन्होंने पार्सल का सामान भी पटरियों पर फेंक दिया और उनमें आग लगा दी.

ऐसे-ऐसे नारे लगे रहे हैं प्रदर्शनकारी
'जय जवान जय किसान' और 'भारत माता की जय' के नारे लगा रहे प्रदर्शनकारियों ने सरकार से हाल ही में घोषित योजना को रद्द करने और भर्ती की मौजूदा व्यवस्था को जारी रखने की मांग की. 

इसलिए नाराज हैं युवा
युवा इस बात से नाराज थे कि वह पिछले 3-4 साल से जिस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, जिसे सरकार ने रद्द कर दिया. उन्होंने कहा कि उनका विरोध तब तक जारी रहेगा, जब तक केंद्र नई योजना को रद्द नहीं कर देती. 

रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट जारी 
बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के बाद तेलंगाना के सभी रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है. नामपल्ली, काचीगुडा और हैदराबाद के अन्य रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. एहतियात के तौर पर सुरक्षा बलों को काजीपेट और जलगांव रेलवे स्टेशनों पर भी भेजा गया है.