logo-image

अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद मोदी सरकार का असली इम्‍तिहान शुरू हो रहा है अब

अभी तक मोदी सरकार और सुरक्षाबलों ने अनुच्‍छेद 370 को हटाने से पहले से लेकर अब तक मुस्‍तैदी दिखाई है, लेकिन अब चुनौती शुरू होने जा रही है.

Updated on: 08 Aug 2019, 03:44 PM

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद मोदी सरकार की असली परीक्षा अब शुरू होने जा रही है. अभी तक मोदी सरकार और सुरक्षाबलों ने अनुच्‍छेद 370 को हटाने से पहले से लेकर अब तक मुस्‍तैदी दिखाई है, लेकिन अब चुनौती शुरू होने जा रही है. कल शुक्रवार को जुमा है. अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने के बाद यह पहला जुम्‍मा पड़ रहा है. इसके अलावा 12 अगस्‍त को बकरीद का त्‍योहार मनाया जाएगा, जबकि 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. इससे एक दिन पहले पाकिस्‍तान अपना स्‍वतंत्रता दिवस मनाएगा. जाहिर है सुरक्षाबलों के लिए यह भी चुनौतीपूर्ण होगा.

यह भी पढ़ें : राम मंदिर विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा क्या जन्मस्थान को भी जीवित व्यक्ति का दर्जा देकर पक्षकार बना सकते हैं

370 हटाए जाने के बाद पहला जुमा
शुक्रवार 9 अगस्‍त को 370 हटाए जाने के बाद पहला जुमा पड़ रहा है. मुस्लिम बहुल कश्‍मीर घाटी में जबरदस्‍त सुरक्षा इंतजामों के बीच यह जुम्‍मा बीतेगा. अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं है कि जुम्‍मे की नमाज अदा करने के लिए कर्फ्यू में किसी किस्‍म की ढील दी जाएगी या नहीं. अक्‍सर जुम्‍मे की नमाज के बाद कश्‍मीर घाटी में उपद्रवी पत्‍थरबाजी करते हैं. इस कारण सुरक्षाबलों के सामने चुनौतियां तो बरकरार हैं ही.

12 अगस्‍त को बकरीद का त्‍योहार
12 अगस्‍त को बकरीद का त्‍योहार भी है. केंद्र सरकार बकरीद पर राज्‍य के लोगों को वहां लगी पाबंदियों में ढील देने पर विचार कर रही है. ढील पूरी तरह से दी जाएगी या आंशिक रूप से. एक अधिकारी ने बताया कि सरकार कश्मीर घाटी में लगाई गई पाबंदियों में कुछ ढील देने की योजनाओं पर काम कर रही है. यह भी कहा जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को अभी रिहा नहीं किया जाएगा. हालात की समीक्षा करने के बाद ही नेताओं को रिहा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : परमात्मा ऐसा पड़ोसी किसी को नहीं दे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पाकिस्तान पर बड़ा हमला

अपने स्‍वतंत्रता दिवस पर खुराफात कर सकता है पाकिस्‍तान
14 अगस्‍त को पाकिस्‍तान अपना स्‍वतंत्रता दिवस मनाएगा. जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है. उसने हवाई क्षेत्र को कुछ हद तक बंद कर दिया है. व्‍यापार संबंध पूरी तरह समाप्‍त कर चुका है और राजनयिक संबंध तोड़ने के अलावा समझौता एक्‍सप्रेस की सेवा को भी बंद कर चुका है. पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपील की 'धमकी' भी दी है. 14 अगस्‍त को अपने स्‍वतंत्रता दिवस के दिन पाकिस्‍तान कुछ और भी एकतरफा फैसले ले सकता है.

भारत का स्‍वतंत्रता दिवस
पाकिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस से एक दिन बाद भारत का स्‍वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. इस दिन पाकिस्‍तान और आतंकवादी खुराफात करने की कोशिश कर सकते हैं. बीजेपी के नेताओं ने दावा किया था कि इस बार के स्‍वतंत्रता दिवस पर जम्‍मू-कश्‍मीर के हर ब्‍लॉक और कस्‍बों में भारत का तिरंगा झंडा फहराया जाएगा. जम्‍मू-कश्‍मीर के अलगाववादी और पाकिस्‍तान के आतंकवादी भारत के जश्‍न में जरूर खलल डालने की कोशिश कर सकते हैं.