logo-image

अल्जीरिया, नाइजर और नाइजीरिया ने ट्रांस-सहारन गैस पाइपलाइन समझौते पर किए हस्ताक्षर

अल्जीरिया, नाइजर और नाइजीरिया ने ट्रांस-सहारन गैस पाइपलाइन समझौते पर किए हस्ताक्षर

Updated on: 29 Jul 2022, 09:55 AM

अल्जीयर्स:

अल्जीरिया, नाइजर और नाइजीरिया ने सहारा रेगिस्तान में एक गैस पाइपलाइन के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो यूरोप को अतिरिक्त गैस की आपूर्ति करेगा। इसकी सूचना अल्जीरिया के ऊर्जा मंत्री ने दी।

हस्ताक्षर समारोह अल्जीरिया की राजधानी अल्जीयर्स में तीन अफ्रीकी देशों के ऊर्जा मंत्रियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि गुरुवार को ट्रांस-सहारन गैस-पाइपलाइन (टीएसजीपी) समझौता त्रिपक्षीय बैठक के दौरान पेश किया गया।

अल्जीरियाई ऊर्जा और खान मंत्री मोहम्मद अर्कब ने संवाददाताओं से कहा, यह बैठक फरवरी में नियामे में और जून में अबूजा में क्रमश: दो पिछली बैठकों का अनुसरण करती है।

उन्होंने कहा, हमने कई फैसले लिए हैं और हम इस रणनीतिक परियोजना के निर्माण में उल्लेखनीय प्रगति कर रहे हैं।

यह मेगा गैस पाइपलाइन परियोजना टीएसजीपी, अल्जीरिया, नाइजर और नाइजीरिया को जोड़ेगी। इस परियोजना के तहत 4,000 किमी तक काम होने की संभावना है। जिसके चलते हर साल 30 बिलियन क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस भेजी जा सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.