logo-image

तालिबान के अधिग्रहण के बाद, कुरैशी ने किया तुर्कमेनिस्तान का दौरा, तापी परियोजना पुनर्जीवित करने की कोशिश

तालिबान के अधिग्रहण के बाद, कुरैशी ने किया तुर्कमेनिस्तान का दौरा, तापी परियोजना पुनर्जीवित करने की कोशिश

Updated on: 28 Aug 2021, 03:55 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के तालिबान के अधिग्रहण से उत्साहित पाकिस्तान ने तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत (तापी) गैस पाइपलाइन परियोजना को पुनर्जीवित करने के लिए नए सिरे से प्रयास शुरू कर दिए हैं।

तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात की अपनी यात्रा के दौरान, गुरुवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने निष्क्रिय परियोजना के पुनरुद्धार की मांग की। पाकिस्तानी दैनिक डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी ने कहा कि तापी पूरे क्षेत्र के लिए फायदेमंद है और अकेले अफगानिस्तान को परियोजना के पूरा होने के बाद ट्रांजिट शुल्क और रॉयल्टी में 1 अरब डॉलर मिलेंगे।

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बदीर्मुहामेदोव के साथ अपनी बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि इस परियोजना से 2,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

लगभग 1814 किमी लंबी इस गैस पाइपलाइन परियोजना में 214 किमी की कुल लंबाई तुर्कमेनिस्तान में होगी। इसके अलावा अफगानिस्तान में 774 किमी और भारत के पंजाब में फाजिल्का पहुंचने से पहले पाकिस्तान के क्षेत्र में 826 किमी की लंबाई होगी। यह मेगा गैस पाइपलाइन परियोजना तुर्कमेनिस्तान को जोड़ेगी, जो कि दक्षिण एशियाई देशों के साथ दुनिया में सबसे बड़े ऊर्जा आपूर्तिकर्ता में से एक है।

दिसंबर 2010 में तुर्कमेनिस्तान की राजधानी में तापी यानी टीएपीआई शिखर सम्मेलन आयोजित होने के बाद से सक्रिय, अशरफ गनी सरकार को हटाने के बाद अब इस परियोजना में अनिश्चित भविष्य के साथ उच्च स्तर से अधिक गिरावट देखी गई है। हताश पाकिस्तान भी तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान (टीएपी) मार्ग पर एक हाई-वोल्टेज विद्युत पारेषण लाइन के निर्माण के भविष्य को लेकर चिंतित है।

काबुल पर नियंत्रण करने से बहुत पहले, तालिबान ने आश्वासन दिया था कि वह तापी जैसी परियोजनाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, जो अफगान अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देगी।

इस साल 6 फरवरी को, अश्गाबात में तुर्कमेनिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री राशिद मेरेदोव के साथ हुई बातचीत के दौरान, तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने स्वीकार किया था कि तुर्कमेनिस्तान कई वर्षों से अफगान लोगों को मुख्य रूप से ऊर्जा, परिवहन और संचार जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रहा है।

तालिबान आंदोलन के राजनीतिक कार्यालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एक अब्दुल गनी बरादर ने किया था, जो इस समय संगठन का वास्तविक नेता है, जिसने इस सप्ताह की शुरूआत में काबुल में सीआईए निदेशक विलियम बर्न्‍स के साथ एक गुप्त बैठक की थी।

बरादर के साथ रचनात्मक वार्ता के बाद, तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने अफगान लोगों की भलाई और समृद्धि सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया था।

तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान मार्ग के साथ तापी पाइपलाइन और बिजली पारेषण लाइनों के अलावा, इसमें तुर्कमेनिस्तान को अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे परियोजना भी शामिल है।

बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, तालिबान वार्ता दल के प्रवक्ता और सदस्य सुहैल शाहीन ने तापी परियोजना और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कार्यान्वयन और सुरक्षा के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा की।

शाहीन ने कहा था तब कहा था, इसमें कोई संदेह नहीं है कि तुर्कमेनिस्तान से अफगानिस्तान तक तापी, टीएपी और रेलवे जैसी परियोजनाओं के निर्माण की शीघ्र शुरूआत अफगानिस्तान में शांति और आर्थिक विकास की उपलब्धि में योगदान देगी। ऐसे समय में जब एक ओर हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष चल रहा है, हम बदले में, अपने देश में लागू सभी राष्ट्रीय परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, हमारे लोगों की भलाई और राष्ट्र के विकास में आवश्यक योगदान देने की कोशिश कर रहे हैं।

तालिबान के अफगानिस्तान के अधिग्रहण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए, इमरान खान सरकार कुरैशी के अरब डॉलर के बयान सहित - सभी प्रयास कर रही है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नया शासन अश्गाबात में किए गए वादे पर कायम रहे।

(यह आलेख इंडिया नैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत लिया गया है)

--इंडिया नैरेटिव

एकेके/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.