logo-image

लगातार 16 वें दिन भी पेट्रोल-डीजल रेट में वृद्धि जारी, आज से सीएनजी भी मंहगी

पिछले सप्ताह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में करीब चार से पांच डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखी है और बेंट्र क्रूड की कीमत इस समय 76 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी हुई है।

Updated on: 29 May 2018, 12:31 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ पेट्रोल और डीजल की क़ीमतों में लगातार 16वें दिन भी वृद्धि जारी है वहीं दूसरी तरफ आज से सीएनजी रेट भी बढ़ा दिया गया है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की क़ीमत बढ़कर 78.43 रुपए/लीटर, कोलकाता में 81.06 रुपए/लीटर, मुंबई में 86.24 रुपए/लीटर और चेन्नई में 81.43 रुपए/लीटर हो गया है। 

वहीं डीजल की क़ीमत दिल्ली में 69.31 रुपए/लीटर, कोलकाता में 71.86 रुपए/लीटर, मुंबई में 73.79 रुपए/लीटर और चेन्नई में 73.18 रुपए/लीटर की दर पर पहुंच गया है।

सीएनजी की बात करें तो मंगलवार से दिल्ली में इसकी कीमत में 1.36 रुपए प्रति किलो और एनसीआर में सीएनजी 1.55 रुपए प्रति किलोग्रामकी बढ़ोतरी हुई है।

यानी कि मंगलवार से दिल्ली में सीएनजी 41.97 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है जबकि दिल्ली के आसपास के इलाकों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1.55 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि के साथ 48.60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

और पढ़ें- एक्ट ईस्ट पॉलिसी: पूर्वी एशियाई देशों के दौरे पर रवाना होंगे मोदी

गौरतलब है कि पिछले 15 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी से मंहगाई पहले से ही आसमान छू रही थी ऐसे में सीएनजी के रेट न भी इजाफा होने के बाद आम जनता को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

बढ़ते दाम को लेकर सरकार का कहना है कि वित्त और पेट्रोलियम मंत्रालय इस पर मंथन कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस लगातार बढ़ती क़ीमतों को लेकर बीजेपी सरकार पर हमला बोल रही है। इसके बावजूद सरकार कीमतों पर लगाम लगाने की पहल नहीं कर रही है।

बता दें कि पट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा वैट, एक्साइज ड्यूटी और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को बताया जा रहा है।

हालांकि पिछले सप्ताह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में करीब चार से पांच डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखी है और बेंट्र क्रूड की कीमत इस समय 76 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी हुई है।

और पढ़ें- वेदांता समूह को झटका, तमिलनाडु में स्टरलाइट प्लांट को बंद करने का आदेश