logo-image

मोदी सरकार (Modi Sarkar) के बाद अब दिल्‍ली सरकार (Kejriwal Govt) ने भी डॉक्टरों-मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा को लिए ये बड़े फैसले

मोदी सरकार की ओर से डॉक्‍टरों और मेडिकल स्‍टाफ की सुरक्षा को लेकर दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी कुछ जरूरी फैसले लिए हैं. इन फैसलों के अनुसार, दिल्ली पुलिस कमिश्नर राज्य स्तर और जिला स्तर के नोडल ऑफिसर की नियुक्ति करेंगे.

Updated on: 24 Apr 2020, 06:48 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19) : मोदी सरकार की ओर से डॉक्‍टरों और मेडिकल स्‍टाफ की सुरक्षा को लेकर दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी कुछ जरूरी फैसले लिए हैं. इन फैसलों के अनुसार, दिल्ली पुलिस कमिश्नर राज्य स्तर और जिला स्तर के नोडल ऑफिसर की नियुक्ति करेंगे. राज्य स्तर का नोडल ऑफिसर स्पेशल कमिश्नर लेवल का होगा, जबकि जिला स्तर का नोडल ऑफिसर एडिशनल डिप्‍टी कमिश्नर स्‍तर का होगा. ये दोनों अधिकारी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के मद्देनजर 24×7 उपस्थित रहेंगे. मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा से जुड़ी किसी भी कार्रवाई के लिए इन्हें त्वरित कदम उठाना होगा.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के इस मंत्री भी कोरोना वायरस पॉजिटिव, पहले इनके स्टाफ हुए थे संक्रमित

डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ में सुरक्षा का भाव बना रहे, इसके लिए ये अधिकारी अपनी कार्रवाई के बारे में IMA को भी सूचित करते रहेंगे और कार्रवाई को लेकर IMA की स्थानीय इकाई से सुझाव लेते रहेंगे. 48 घंटे में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव की अध्यक्षता में एक कमिटी भी गठित हो, जिसमें सदस्य के तौर पर निम्नलिखित लोग हों-
1. स्पेशल कमिश्नर (कमिश्रर नॉमिनेट करेंगे)
2. डिप्टी कमिश्नर
3. एडिशनल डीजीएचएस (स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव द्वारा नामित)
4. IMA (दिल्ली इकाई) के दो सदस्य (उनके द्वारा नामित)

यह भी पढ़ें : रमजान के दौरान 25 हजार प्रवासी श्रमिकों को भोजन कराएंगे सोनू सूद

दिल्‍ली सरकार के फैसले के अनुसार, यदि ऐसा कोई केस सामने आए जिसमें मेडिकल स्टाफ के किसी परिवारजन का कोरोना संक्रमण से निधन हो और उसके अंतिम संस्कार में किसी तरह की बाधा डाली जा रही हो, तो उसे पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराया जाए और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई हो.

यह भी फैसला लिया गया है कि सुरक्षा के मद्देनजर उठाए जा रहे इन कदमों और नोडल ऑफिसर्स की नियुक्ति की बात को सभी डीएम और डीसीपी ज्यादा से डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ्स के बीच प्रचारित करें.