logo-image

ओडिशा में 8 लोगों की जान लेने के बाद बंगाल से टकराया जानलेवा तूफान 'फानी'

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया था कि 'फानी' तूफान शनिवार सुबह पश्चिम बंगाल तक पहुंच जाएगा. ताजा जानकारी के मुताबिक, देर रात बंगाल के कई इलाकों में इस तूफान का असर देखने को मिला

Updated on: 04 May 2019, 09:05 AM

नई दिल्ली:

शुक्रवार को भीषण चक्रवाती तूफान 'फानी' ने ओडिशा के तट पर दस्तक दी और तटीय इलाकों में जमकर तबाही मचाई. ओडिशा के पुरी और भुवनेश्वर समेत कई इलाकों में बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए. तमाम कच्चे घर और इमारतें ढह गईं इसके अलावा 8 लोगों की जान चली गई, जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. ओडिशा में तबाही मचाने के बाद अब ये जानलेवा तूफान पश्चिम बंगाल जा पहुंचा है.

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया था कि 'फानी' तूफान शनिवार सुबह पश्चिम बंगाल तक पहुंच जाएगा. ताजा जानकारी के मुताबिक, देर रात बंगाल के कई इलाकों में इस तूफान का असर देखने को मिला. मुर्शिदाबाद, खड़गपुर, पूर्वी मिदनापुर,  नॉर्थ 24 परगना और दिगा जैसे इलाकों में  शुक्रवार को देर तक रात भारी बारिश हुई. साथ ही 90 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से हवाएं भी चलीं.

यह भी पढ़ें - Fani Cyclone: आखिर 'फानी' का मतलब क्या है, जानें तूफानों के नाम की दिलचस्प कहानी

इस बीच सबसे अच्छी खबर ये रही कि बंगाल में अभी तक 'फानी' तूफान से से किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है और फिलहाल खतरा टलता नजर आ रहा है. हालांकि, अब भी एहतियात बरते जा रहे हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी चुनावी रैलियों को भी रद्द कर दिया है. सुरक्षा के लिहाज से कोलकाता एयरपोर्ट की सर्विस कुछ वक्त के लिए बंद रखी गई.

यह भी पढ़ें- ओडिशा के तट से आज टकराएगा भयंकर तूफान 'फानी', कई उड़ानों सहित 223 ट्रेनें रद्द

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फानी के चलते भारत के तटीय राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने को कहा गया है. पूर्व तट रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर हावडा-चेन्नई मार्ग पर करीब 220 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ें - चक्रवात 'फानी' को लेकर ओडिशा और आंध्र के बाद यूपी में भी अलर्ट जारी, मौसम वैज्ञानिकों ने किसानों से की ये अपील

ओडिशा में आठ लोगों की मौत
चक्रवाती तूफान 'फानी' ने शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे ओडिशा राज्य की धार्मिक नगरी पुरी में दस्तक दिया. 'फानी' तूफान के चलते ओडिशा में मूसलाधार बारिश हुई जिसके कारण ओडिशा के कई इलाकों में लोगों के घर पानी में डूब गए. वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक फानी चक्रवात में अब तक कम से कम 8 लोगों के मरने की खबर है. माना जा रहा है कि इस आपदा में मरने और घायल होने वालों की संख्या बढ़ सकती है.