News Nation Logo
Banner

रूस दौरा: आर्थिक फोरम में मंदी के हालातों के बीच पुतिन ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, पीएम मोदी की मेजबानी की

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री की रूस यात्रा के दौरान कुडनकुलम न्यूक्लियर प्लांट से जुड़े करार पर मुहर लग सकती है।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 01 Jun 2017, 10:11:43 AM
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (रूस)

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (रूस)

नई दिल्ली:

चार देशों की विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अब रूस पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे से भारत-रूस के संबंधों में मजबूती आने की उम्मीद है। 

मोदी के दौरे से रूस के साथ भारत के रिश्तों पर जमी बर्फ के पिघलेन की संभावना है। माना जा रहा है कि इस दौरे में कुडनकुलम न्यूक्लियर प्लांट से जुड़े करार पर मुहर लग सकती है।

पीएम मोदी गुरुवार को सेंट पीटर्सबर्ग में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और इसके बाद अगले दिन सेंट पीटर्सबर्ग में ही मोदी अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में शामिल होंगे।

सोवियत संघ के समय से रूस के साथ रहे भारत के परंपरागत संबंध मॉस्को की चीन और पाकिस्तान के साथ बढ़ती आर्थिक और राजनीतिक साझेदारी से जटिल हो चला है। इन रिश्तों में आर्थिक मोर्चे पर बनी कुछ बात दोनों देशों के रिश्तों को गति देने में मदद करेगी।

रूस जाने के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'ऐतिहासिक शहर सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचा हूं। उपयोगी यात्रा की उम्मीद करता हूं जिसका उद्देश्य भारत-रूस संबंधों को मजबूती प्रदान करना है।'

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी 6 दिवसीय यूरोपीय देशों की विदेश यात्रा की शुरुआत जर्मनी से की थी।

जर्मनी दौरा

प्रधानमंत्री की जर्मनी यात्रा के दौरान भारत के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच 8 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। वहीं स्पेन की यात्रा के दौरान कुल 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इन समझौतों में मुख्य साइबर सुरक्षा तथा नवीकरणीय ऊर्जा के लिए किए गए करार थे।

इसके अलावा ऑर्गन ट्रांसप्लाट, एयरलाइंस क्षेत्र में तकनीकी सहयोग और फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तथा डिप्लोमेटिक एकेडमी ऑफ स्पेन के बीच तीन और समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Putin hosts PM Modi at Russia's annual economic forum amid recession conditions

 

 

First Published : 01 Jun 2017, 08:38:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Narendra Modi Russia

वीडियो