logo-image

कांग्रेस का दावा, डोकलाम के बाद तिब्बत में सैन्य क्षमता बढ़ा रहा चीन, 51 लड़ाकू विमान किए तैनात

कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है चीन सिर्फ डोकलाम में ही नहीं बल्कि तिब्बत में भी अपने एयरफोर्स को मजबूत कर रहा है और वहां 51 फाइटर जेट तैनात किया है।

Updated on: 05 Feb 2018, 12:54 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है चीन सिर्फ डोकलाम में ही नहीं बल्कि तिब्बत में भी अपने एयरफोर्स को मजबूत कर रहा है और वहां 51 फाइटर जेट तैनात किया है।

कांग्रेस ने यह दावा करते हुए मोदी सरकार से पूछा है कि आखिरकार यह सच्चाई देश से क्यों छिपाई जा रही है। सवालिया लहजे में कांग्रेस ने पूछा है कि क्या हमारे देश सुरक्षित है।

कांग्रेस ने अपने दावा में कहा है कि बीते तीन हफ्तों में चीन ने तिब्बत में एयरफोर्स को मजबूत किया है और वहां 51 लड़ाकू विमानों की तैनाती की है। दावों के मुताबिक तिब्बत क्षेत्र में चीन ने 20 फीसदी ज्यादा लड़ाकू विमानों की तैनाती की है जो भारत के लिए चिंता की बात है।

हाल ही में आए खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक तिब्बत क्षेत्र में चीन ने बीते तीन हफ्तों में 47 से 51 की संख्या में लड़ाकू विमान तैनात किए हैं जो कि पिछले साल जनवरी के मुकाबले 10 ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें : दिल्ली डेंटल काउंसिल के रजिस्ट्रार के घर छापा, बरामद कागजात से जुड़ रहे केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन के तार

तिब्बत के ल्हासा-गोंग्का में चीन ने 8 लड़ाकू विमान तैनात किए हैं। इसके साथ ही 22 एमआई 17 हेलीकॉप्टर, एक एयरबोर्न केजे 500 विमान आसमान में नजर रखने के लिए, जमीन से हवा में मारकरने वाली मिसाइल यूनिट समेत कई लड़ाकू विमानों और हथियारों को तैनात कर चुका है।

इसके अलावा सिक्किम क्षेत्र में भी चीन के कई लड़ाकू विमान देखे गए हैं। गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश में भारत के सुरंग बनाने के ऐलान के बाद से चीन की तरफ से तिब्बत में लड़ाकू विमानों की तैनाती बढ़ाई गई है।

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर: LoC पर पाकिस्तान की भारी गोलीबारी में कैप्टन समेत 4 जवान शहीद, रात भर हुई फायरिंग