logo-image

Delta के बाद ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट XBB.1.16 फैला, अस्पतालों को रेड अलर्ट पर रखा 

इंग्लिश पॉर्टल 'द सन' (The Sun) के मुताबिक डेल्टा के बाद ओमिक्रॉन का जो सब वेरिएंट XBB.1.16 भारत में फैल रहा है, उसे ही अब कोरोना वायरस का नया 'आर्कटुरस' (Arcturus) वेरिएंट कहा जा रहा है.

Updated on: 13 Apr 2023, 11:07 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपने नए-नए वेरिएंट से क्या तबाही मचाई है, ये आए दिन हम पढ़ते और सुनते ही हैं. इंग्लिश पॉर्टल 'द सन' (The Sun) के मुताबिक डेल्टा के बाद ओमिक्रॉन का जो सब वेरिएंट XBB.1.16 भारत में फैल रहा है, उसे ही अब कोरोना वायरस का नया 'आर्कटुरस' (Arcturus) वेरिएंट कहा जा रहा है. कोरोना के नए वेरिएंट के असर को देखते  हुए देश के सभी अस्पतालों को रेड अलर्ट पर रखा गया है. इसके साथ भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनकर बाहर निकलने का आदेश जारी किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना का नया वेरिएंट XBB.1.16 बीते माह के मुकाबले 13 प्रतिशत की दर से लोगों को बीमार कर रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि यह बग के XBB.1.5 'क्रैकन' स्ट्रेन से ज्यादा संक्रमित है. वहीं दूसरी ओर राहत की बात यह है कि नए वेरिएंट से लोग गंभीर रूप से बीमारी नहीं पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: BJP candidates list: कर्नाटक चुनाव लेकर भाजपा के 23 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, कोरोना का नया वेरिएंट कुछ माह में अधिक फैला है. यह नया वेरिएंट लोगों को गंभीर रूप बीमारी के लक्ष्ण नहीं दे रहा है. मगर आए दिन होने वाले बदलाव को लेकर हम आसानी से पता लगा सकते हैं. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पता लगाने को लेकर एक लैब है, जिसमें स्पाइक प्रोटीन के आधार पर नए वेरिएंट का पता बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है. वहीं XBB.1.16 अन्य देशों में पाया गया था. मगर देश में इसके मामले ज्यादा हैं. भारत में इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 24 घंटे में 10158 तक बढ़ चुकी है.