logo-image

साइरस मिस्त्री की मृत्यु के बाद केंद्र गंभीर, गडकरी ने कार यात्रियों के लिए सीट बेल्ट किया अनिवार्य

एक मीडिया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा,

Updated on: 06 Sep 2022, 10:51 PM

दिल्ली:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि वाहन में बैठे सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट अनिवार्य होगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "अब कार में बैठे सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य होगा." नितिन गडकरी ने कहा, "साइरस मिस्त्री के निधन के बाद आज सरकार ने पिछली सीट पर बैठे यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. पिछली सीट के लिए सीट बेल्ट जरूरी है." एक मीडिया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की एक कार दुर्घटना में मौत के कारण हमने निर्णय लिया है कि वाहनों में भी पीछे की सीटों के लिए सीटबेल्ट बीप सिस्टम होगा."

टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की भीषण सड़क दुर्घटना के बाद विशेषज्ञों और आलोचकों ने परिवहन और यातायात नियंत्रण प्रणाली में खामियों की ओर इशारा किया. कार यात्रियों के लिए सीटबेल्ट को नियंत्रित करने वाले कानूनों पर कभी न खत्म होने वाली अटकलों के बीच नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि कार में सभी यात्रियों के लिए सभी सीटबेल्ट अनिवार्य हैं. उन्होंने रेखांकित किया कि इस नियम का उल्लंघन करने वालों को जुर्माने से दंडित किया जाएगा. नितिन गडकरी ने कहा, "सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चालान (दंडात्मक जुर्माना) की अनुमति दी जाएगी. आदेश को 3 दिनों के भीतर लागू किया जाएगा."

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादी मारे गए

अगले तीन दिन में नियम लागू हो जाएगा

अगले तीन दिनों में केंद्र सरकार के परिवहन मंत्रालय की तरफ से आदेश जारी होगा।ये सभी कारों के लिए नियम लागू किया जाएगा।इसे राज्य सरकारों को लागू कराना होगा।

चालान की रकम क्या होगी?

केंद्रीय ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने कार की रियर सीट पर सीट बेल्ट न पहनने पर कितना चालान होगा इसपर कुछ स्पष्ट नहीं कहा. माना जा रहा है कि फ्रंट पर सीट बेल्ट न पहनने पर जो चालान की व्यवस्था है वहीं चालान रियर सीट के लिए भी लागू होगा.

एनसीआरबी की रिपोर्ट चौंकाने वाली

एनसीआरबी डाटा  के अनुसार, भारत में साल 2021 में सड़क दुर्घटना में एक साल में 1 लाख 55 हज़ार लोगों की मौत हो गई यानी हर दिन 426 लोगों की मौत और हर घंटे 18 लोगों की मौत हुई. 

साइरस मिस्त्री की दुर्घटना

शापूरजी पल्लोनजी समूह के वंशज जिन्होंने 2012 और 2016 के बीच टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में भी नेतृत्व किया, साइरस मिस्त्री की रविवार को मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई. मिस्त्री, तीन अन्य लोगों के साथ गुजरात से महाराष्ट्र की यात्रा कर रहे थे. यह दुर्घटना पालघर जिले में हुई. साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोले की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो यात्रियों अनाहिता पंडोले और डेरियस पंडोले को चोटें आईं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया. पुलिस ने पुष्टि की कि डॉ. अनाहिता पंडोले कार चला रही थीं. पुलिस ने कहा कि आगे की सीटों पर एयरबैग लगे हुए थे, लेकिन पीछे की सीटों पर लगे एयरबैग बाहर नहीं निकले.