logo-image

कोरोना के बाद अब अफ्रीका स्वाइन फ्लू ने दी भारत में दस्तक, 2500 सुअरों की मौत

असम सरकार ने इस बारे में बताया कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला पाया गया है और इससे 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअर मारे जा चुके हैं.

Updated on: 04 May 2020, 11:05 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना सकंट अब एक और खतरे ने दस्तक दे दी है. दरअसल असम में 306 गांव में 2500 से ज्यादा सुअरों के मारे जाने की खबर है. जानकारी के मुताबिक ये सभी सुअर अप्रीकी स्वाइन फ्लू से मारे गए हैं. असम सरकार ने इस बारे में बताया कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला पाया गया है और इससे 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअर मारे जा चुके हैं.

असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार केंद्र से मंजूरी होने के बाद भी तुरंत सूअरों को मारने के बजाय इस घातक संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई अन्य रास्ता अपनाएगी. उन्होंने बताया कि इस बीमारी का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 Crisis: हिंदुओं को विपक्ष पर तो मुसलमानों को मोदी सरकार पर कतई भरोसा नहीं

बोरा ने कहा, ‘राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भोपाल ने पुष्टि की है कि यह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (एएसएफ) है. केंद्र सरकार ने हमें बताया है कि यह देश में इस बीमारी का पहला मामला है.’ उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 2019 की गणना के अनुसार सुअरों की कुल संख्या करीब 21 लाख थी लेकिन अब यह बढ़कर करीब 30 लाख हो गई है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की एक ही इमारत में Corona संक्रमित 58 लोग, 17 नए मामले आए सामने

वहीं बात करें कोरोना संक्रमित मरीजों की तो राज्य कोरोना संक्रमितों की संख्या 42 हो गई जिसमें से 32 ठीक भी हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

(भाषा से इनपुट)