logo-image

तनाव के बीच पाकिस्तान ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- पहले की तरह चलती रहेगी ट्रेन

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बरकरार है. मंगलवार को एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रोकने का फैसला किया है.

Updated on: 28 Feb 2019, 05:32 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बरकरार है. मंगलवार को एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोकने का फैसला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेन को गुरुवार को लाहौर से रवाना होना था लेकिन प्रशासन ने लोगों से रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के लिए मना कर दिया, हालांकि भारत का कहना है कि इस मामले में पाकिस्तान की तरफ से उसे कोई सूचना नहीं दी गयी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने  कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली दो रेल सेवाओं में से एक समझौता एक्सप्रेस पहले की तरह चलती रहेगी. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक चलती है. उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने भारत में समझौता एक्सप्रेस के संचालन के बारे में कहा, 'ट्रेन अभी अपनी तय समयसारणी के अनुरूप चलेगी.'

पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस  बंद करने के फैसले पर रेल मंत्री का बयान सामने आया है. रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा, 'वर्तमान में समझौता एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर प्रशासन से हमें कोई सूचना नहीं मिली है. हमें इस संबंध में जो भी निर्देश मिलेंगे, उसका पालन करेंगे.'

बता दें कि समझौता एक्सप्रेस लाहौर से दिल्ली के बीच चलती है. समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 1970 के दशक में शांति संधि की शर्तों के तहत किया गया था जिसने 1971 में दोनों देशों के बीच युद्ध को सुलझा दिया था.

मालूम हो कि पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया. हालांकि पाकिस्तान के दावों को भारत सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी 46 सेकंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नजर आ रहा है और दावा किया गया है कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर हैं. वीडियो में व्यक्ति यह कहता नजर आ रहा है, 'मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं. मेरा सर्विस नंबर 27981 है.' पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है.