logo-image

जम्मू-श्रीनगर से फ्लाइट्स का किराया सातवें आसमान पर, यात्री परेशान

श्रीनगर से दिल्ली की सीधी फ्लाइट के लिए भी इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर और एयर एशिया सरीखी लो कॉस्ट एयरलाइंस भी 10 हजार से 22 हजार रुपए वसूल रही हैं.

Updated on: 03 Aug 2019, 03:11 PM

highlights

  • श्रीनगर से दिल्ली का किराया 10 से 22 हजार रुपए के बीच.
  • अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट्स हुई फुल, मनमाना किराया.
  • डीजीसीए इस बार भी सिर्फ मूकदर्शक साबित हुआ.

नई दिल्ली.:

अमरनाथ यात्रा बीच में छोड़कर श्रद्धालुओं और पर्यटकों को राज्य से जल्द से जल्द बाहर निकल जाने की एडवाइजरी के बीच श्रीनगर से जाने वाली फ्लाइट्स का किराया सातवें आसमान पर पहुंच गया है. श्रीनगर से दिल्ली की सीधी फ्लाइट के लिए भी इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर और एयर एशिया सरीखी लो कॉस्ट एयरलाइंस भी 10 हजार से 22 हजार रुपए वसूल रही हैं. यह तब है जब इस रूट में सामान्य दिनों में किराया 3 हजार रुपए ही रहता है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार पर उमर अब्दुल्ला ने लगाया गंभीर आरोप, कहा 35-A से छेड़छाड़ नहीं की जाए

विमान किराया आठ गुना तक बढ़ा
श्रीनगर से जम्मू जाने वाली फ्लाइट्स का किराया 16 हजार रुपए के आसपास चल रहा है. अमृतसर, चंडीगढ़ जयपुर जैसे शहरों के किराये में भी 10 हजार से 19 हजार रुपए की वृद्धि देखने में आ रही है. इसके बावजूद विभिन्न एयरलाइंस के वेब पोर्टल शनिवार और रविवार के लिए इन रूटों पर सभी फ्लाइट्स फुल बता रहे हैं. यह स्थिति तब है जब डीजीसीए इस तरह की आपातकालीन स्थिति में मनमाने किराया बढ़ाए जाने पर गहरी आपत्ति दर्ज करा चुका है. इस मामले में भी नागरिक विमानन उड्डयन निदेशालय सिर्फ निगाहें ही बनाए हुए है.

यह भी पढ़ेंः जम्‍मू-कश्‍मीर : होटलों के बाद अब NIT श्रीनगर का कैंपस कराया जा रहा खाली

टैक्सी के किराये में भी जबर्दस्त उछाल
श्रीनगर से दिल्ली आने के लिए 12 हजार रुपए अदा करने वाली रिया खंडेलवाल नाम की यात्री ने बताया कि लगभग सभी लोग बेहद तनाव में और डरे हुए हैं. रिया उन अमरनाथ यात्रियों में शामिल हैं, जिन्हें सरकार की एडवाइजरी जारी होने के बाद बाबा के दर्शन की चाह अधूरी छोड़कर बीच रास्ते से ही लौटना पड़ रहा है. कुछ लोग अनिकेत जैसे भाग्यशाली भी हैं, जिन्होंने अमरनाथ यात्रा पूरी कर ली. हालांकि इसके बाद उन्हें पहलगाम से श्रीनगर आने के लिए भारी-भरकम टैक्सी का किराया चुकाना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान में बेचैनी : जम्‍मू-कश्‍मीर में अतिरिक्‍त सैनिकों की तैनाती पर जानें क्‍या लिख रहे पाक के अखबार

डीजीसीए फिर बना मूक दर्शक
यह तब है जब अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को राज्य से जल्द से जल्द निकलने की एडवाइजरी जारी होने के बाद डीजीसीए ने कार्यरत सभी एय़रलाइंस से अतिरिक्त फ्लाइट्स की सुविधाएं जुटाने को कहा था. इसके बाद एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा एयरलाइंस ने जम्मू की उड़ानों के लिए कैंसिलेशन और रीशेड्यूलिंग पर चार्ज हटा लिए हैं. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहां तक किराये में वृद्धि की बात है, शनिवार और रविवार तक के लिए टिकटें बुक हो चुकी हैं और कुछ बची हुई सीटों के लिए किराया अधिक है. सोमवार से किराये कम हैं.