logo-image

3 मई के बाद देश के आधे हिस्से से हट सकता है Lock Down, जानिए अपने शहर का हाल

3 मई को भारत में लॉकडाउन 2.0 का समय पूरा हो रहा है ऐसे में देश की मोदी सरकार क्या फैसला लेगी यह देखने वाली बात रहेगी.

Updated on: 30 Apr 2020, 11:18 PM

नई दिल्ली:

चीन के वुहान शहर से निकल कर पूरी दुनिया में आतंक मचाने वाले कोरोनावायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया को घुटनों पर ला दिया है. भारत में भी कोरोना के मामले अब लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं हालांकि भारत सरकार ने लॉक डाउन (Lock Down) के जरिए यहां पर स्थिति को अन्य देशों की तुलना में काफी नियंत्रित कर रखा है. 3 मई को भारत में लॉकडाउन 2.0 का समय पूरा हो रहा है ऐसे में देश की मोदी सरकार क्या फैसला लेगी यह देखने वाली बात रहेगी. लॉकडाउन खुलेगा या फिर नहीं इस बात का फैसला भी 3 मई को ही होगा. सरकार इस बात को लेकर भी चिंता में है कि लॉकडाउन की वजह से देश की बड़ी आबादी प्रभावित हो रही है उसे राहत कैसे पहुंचाई जाए. राज्य केंद्र से हजारों करोड़ का पैकेज मांग रहे हैं.

हालांकि इस बीच कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि आने वाली 3 मई तक लॉकडाउन भारत के आधे हिस्से से हट जाएगा. 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की और इस बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया है कि जहां पर कोरोना वायरस का प्रकोप बिल्कुल भी नहीं है वहां से लॉकडाउन पूरी तरह से हटा दिया जाए.

यह भी पढ़ें-योगी सरकार का बड़ा ऐलान, वन नेशन वन कार्ड योजना कल से लागू, जानिए क्या होंगे फायदे

27 अप्रैल को हुई थी मुख्यमंत्रियों की पीेएम मोदी के साथ बैठक
पीएम मोदी ने 27 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में उनसे अपने राज्यों को तीन भागों में विभाजित करने को कहा है. पहला पार्ट रेड जोन यानि कि हॉटस्पॉट जहां पर कोरोना वायरस के ज्यादा मामले हैं. दूसरा पार्ट ऑरेंज जोन यहां पर कोरोना के घटते हुए मामले हों या फिर बहुत कम मामले हों ऐसी जगहों पर थोड़ी ढील भी रखी जाए वहीं तीसरा और अंतिम पार्ट ग्रीन जोन राज्य का यह जोन कोरोना मुक्त जोन होगा इसमें पूरी तरह से ढील रखी जाएगी ताकि यहां के लोग अपना काम आसानी से सावधानी पूर्वक निपटा सकें.

यह भी पढ़ें-Lock Down में खुशखबरी: 'उप्र के 3 हजार लोगों को लेकर मप्र से निकलीं 100 बसें'

देश का 49 फीसदी हिस्सा कोरोना वायरस के प्रभाव से मुक्त है
इसके अलावा पीएम मोदी ने 27 अप्रैल की इस बैठक में हॉटस्पॉट और नॉन-हॉटस्पॉट जैसे दो शब्दों का इस्तेमाल किया दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी से निपटने के लिए मोदी सरकार ने भारत के जिलों में तीन भागों हॉटस्पॉट (रेड जोन), नॉन-हॉटस्पॉट (ऑरेंज जोन) और ग्रीन जोन में बांट दिया है. भारत सरकार ने 15 अप्रैल को कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट के 170 जिलों की लिस्ट जारी की देश के 735 जिलों यानी 358 जिलों (49%) में कोरोना का कोई संक्रमण नहीं है. ऐसे में अगर आज पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच बातचीत की माने तो देश के आधे भाग यानी 49% से लॉकडाउन हट सकता है, क्योंकि यहां पर कोरोना का खतरा नहीं है.