logo-image

अफ्रीकी संघ ने रूस-यूक्रेन अनाज निर्यात सौदे की सराहना की

अफ्रीकी संघ ने रूस-यूक्रेन अनाज निर्यात सौदे की सराहना की

Updated on: 24 Jul 2022, 10:30 AM

अदीस अबाबा:

अफ्रीकी संघ (एयू) आयोग के अध्यक्ष मौसा फाकी महामत ने शुक्रवार को तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन द्वारा अलग-अलग हस्ताक्षर किए गए अनाज निर्यात सौदे की सराहना की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान के हवाले से कहा, आयोग के अध्यक्ष इस सफल विकास के लिए सभी दलों की सराहना करते हैं।

सौदा, जिसे आधिकारिक तौर पर ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव कहा जाता है, पर पहले रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने अपने तुर्की समकक्ष, हुलुसी अकार और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ हस्ताक्षर किए, और बाद में अन्य दो के साथ यूक्रेनी इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री अलेक्जेंडर कुब्राकोव ने हस्ताक्षर किए।

एयू आयोग के अध्यक्ष ने रूस और यूक्रेन से वैश्विक बाजारों में अनाज को फिर से शुरू करने का आह्वान करने के लिए एयू के वर्तमान अध्यक्ष सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल को भी बधाई दी।

चेयरपर्सन ने कहा, माना जाता है कि पिछले महीने साल की रूस और यूक्रेन की यात्रा ने अंतिम सौदे में एक भूमिका निभाई।

रूस और यूक्रेन दुनिया के ब्रेड बास्केट हैं, जो दुनिया के गेहूं और जौ का लगभग एक तिहाई और सूरजमुखी के तेल का आधा उत्पादन करते हैं। रूस उर्वरकों और इसके उत्पादन के लिए कच्चे माल का एक शीर्ष वैश्विक निर्यातक भी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.